Change your life this Diwali in Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

change your life this DiwaliChange your life this Diwali…

इस लेख में हिन्दुओं के सब्से बड़े त्यौहार दीपावली पर कुछ खास ध्यान रखने योग्य बातें कही गई हैं। इनको अपनाने से जीवन में कुछ बदलाव आ सकते हैं। Change your life this Diwali in Hindi

इस Diwali अपनी ज़िन्दगी कैसे change करें???

वैसे तो दिवाली का festival हमारे जीवन में खुशियाँ ले कर आता है लेकिन अगर आप चाहते हैं कि, आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ हमेशा रहें तो आपको आपनी life में कुछ changes करने होंगे। आपको जीवन में निराशा की जगह उत्साह को स्थान देना होगा, खाली बैठे रहने के बजाए कुछ न कुछ नया सीखना होगा और हार मानने की बजाए कोशिश करनी होगी। फिर वो होगा जो आज तक नहीं हुआ। अगर आप मेहनत करते रहेंगे, मन को साफ़ रखेंगे और अपना decision खुद लेते रहेंगे तो हर दिन आपके जीवन में दिवाली के जैसा होगा।

उत्साह में होती है गज़ब की शक्ति यह आपके पूरे जीवन को खुशियों से भर देता है वैसे भी बिना उत्साह पूरा जीवन नीरस लगने लगता है। उत्साहित व्यक्ति और भी व्यक्तियों को भी उत्साहित कर देता है। वह व्यक्ति अपनी परेशानी का solution भी खुद ही खोज लेता है। हर काम में excitement दिखाएँ, बुझे-बुझे रहने की बजाय जिंदादिल बनने की कोशिश करें।

Change your life this Diwali in Hindi…

जो व्यक्ति कुछ न कुछ सीखना चाहता है वह कभी भी बूढ़ा नहीं होता क्योंकि उस में उत्साह है उस के जीवन में कभी भी परेशानी आ ही नहीं सकती। वह हर परेशानी का solution खोज लेता है। कुछ नया सीखने से व्यक्ति का confidence level बढ़ता है और अवसर आने पर वह खुद को prove भी कर सकता है। कभी-कभी आपको लगता होगा कि, कोई नया काम सीखना easy नहीं है लेकिन रोज़ अगर आप उसके बारे में ज्ञान लेंगे और उसकी कोशिश करेंगे तो वह काम आपके लिए सरल बन जाएगा।

महान लोग मानते हैं कि, महानता उनके पास संचित होने के लिए नहीं आई है बल्कि उनके द्वारा किसी और के जीवन को रोशन करने के लिए आई है। लोग वही बन जाते हैं जो आप उन्हें बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।किसी ने कहा है कि, अगर आप लोगों पर विश्वास करेंगे तो लोग आपके प्रति honest रहेंगे। अगर आप लोगों को ऊपर उठने में help करते हैं तो वे आपको हमेशा याद रखते हैं। लोगों से behave करते समय आपको बहुत सतर्क रहना चाहिए।

follow your heart:-

दूसरों को देख कर सीखना अच्छी बात है लेकिन साथ ही उसकी नक़ल करना सही नहीं। आपको अपने बारे में खुद ही decision लेना है। आपका friend जो कर रहा है उसी के पीछे चल देना सही नहीं है। आप के friend की life आप से अलग है और आपकी अलग है। आपके सपने आपका व्यक्तित्व आपके thoughts विचार situations उस से अलग हैं। ऐसे में आप दूसरों की देखा-देखी करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है जीवन में बदलाव लेन के लिए आपको खुद अपनी life के decision लेने कि habit बनानी पड़ेगी। इसलिए आपको सबसे पहले अपने दिल की आवाज़ सुननी चाहिए।

free yourself from all worries:-

साफ़ मन वाला व्यक्ति हमेशा प्रसन्न और दिलखुश रहता है क्योंकि उस के दिल में किसी से कोई शिकायत नहीं है। इसलिए उसे किसी बात की चिंता नहीं रहती। वह दूसरों की सफलता के बारे में सोच-सोच कर अपना समय बर्बाद नहीं करता और अपने काम में लगा रहता है। किसी को सफल होते देखकर दुखी रहने वाला व्यक्ति ज़िन्दगी में कहीं नहीं पहुँच पाता और साफ़ मन से अपना काम करने वाले व्यक्ति को मनचाही सफलता मिलती है।

work without profit:-

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं एक वो को कमरे में enter होते ही कहते है कि, लो मैं आ गया और दूसरे वो जो enter होते ही कहते हैं अरे वाह! आप यहाँ हैं। life का सच्चा meaning ऐसा पेड़ लगाना है जिसकी छाया का आनंद आप न ले सकें उस के नीचे बैठने की उम्मीद भी न करें।

To Know more about Work Management in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

TAGS: change your life, nice thoughts, how to make diwali, diwali festival, change life in diwali, Change your life this Diwali, nice quotes for diwali, happydiwali, raam ki diwali


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *