Difference Between Male and Female Brain in Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Difference Between Male and Female BrainDifference Between Male and Female Brain in Hindi…

Male और Female का Brain बहुत अलग होता है, स्त्री और पुरुष के मस्तिष्क की Study को Neuroscience कहा जाता है। स्त्री और पुरुष का दिमाग बचपन से ही Different होता है, दोनों के Brain की Genes, Harmon’s और Social Behaviour And Learning Different होती है। (Difference Between Male and Female Brain in Hindi)

Study से पता चला है कि, Females Brain के Left Hemisphere और Right Hemisphere दोनों को लगभग Equally Use करती है जबकि Males अपने Brain के Left Hemisphere पर Dependent होते हैं। Left Handed और Right Handed होने से भी दिमाग में Differences आते हैं जिसके बारे में पढ़ने के लिए आप यहां Click करें

Difference Between Male and Female BrainMulti-tasking ability in Hindi:

Boys का Brain इस तरह से Design होता है कि वे एक Particular Time पर किसी एक Work पर Concentrate कर पाते हैं, एक लड़का अगर कोई काम कर रहा है तो वह दूसरे काम को जब ही Start करता है जब पहला कम्पलीट हो जता है जबकि Female Brain Easily Multitasking कर सकता है, जैसे कि एक लड़की एक ही Time पर चाय या Coffee बनाते-बनाते Phone पर भी बात कर सकती है लेकिन Boys ऐसा नहीं कर पाते।

Flexibility of brains in Hindi explained: (Difference Between Male and Female Brain in Hindi)

Scientific Research से पता चला है कि, लड़कियों का Brain पुरुषों की अपेक्षा अधिक लचीला होता है, मतलब कि महिलाएँ किसी भी Scenario में अपने आप को Easily Adjust कर लेती हैं, लेकिन जबकि पुरुष ऐसा नहीं कर पाते किसी भी नई जगह पर पुरुषों को Adjust करने में समय लगता है, लेकिन धीरे-धीरे आपका दिमाग Situations के अनुकूल हो जाता है, आप इस बात का अंदाज़ा इस बात से लगा सकते हैं कि, लड़की शादी के बाद किसी नए घर में जा कर भी अपने आप को Adjust कर लेती हैं Arrange Marriage में अगर लड़का Normal हो या 100% लड़की की Personality से Match न करता हो तो भी लड़कियाँ Accept कर सकती हैं क्योंकि उनका Brain किसी भी Situation के लिए Programmed होता है।

Adaptability (learning ability) In Hindi:

Learning Ability को लेकर Girls और Boys Brain में मतभेद हो सकता है लेकिन Experimental Data के अनुसार Boys का Brain Girls के Brain से अधिक Learning Capacity रखता है। मतलब Boys का Brain Girls के Brain से किसी भी चीज को अधिक जल्दी सीख सकता है Boys का Brain अधिक Focused रहता है

इस बात का अंदाजा आप इस चीज से लगा सकते हैं कि, आज तक जितने भी आविष्कार हुए हैं उनमें से 95% अविष्कार केवल Male Scientists के द्वारा ही किए गए हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि, Girls का Brainअधिक Complex चीजें नहीं सीख सकता। New Research से यह भी पता चलता है कि, जो जिस Field में अधिक Brain का Use करता है उसका Brain उस Field में नई Research भी करने योग्य बन जाता है।

Structure difference of male and female brain in Hindi:

इसमें कोई शक की बात नहीं है कि, मेल और फीमेल ब्रेन अलग हैं हमारे जन्म से भी पहले हमारे Brain का Size निर्धारित हो जाता है दोनों के Brain का Size और Mass अलग-अलग होता है Females के Brain में हिप्पोकेंपस (Hippo campus) का Size थोड़ा बड़ा होता है और साथ ही साथ उनके Neural Connection बहुत Dense (घने) होते हैं, इसी वजह से Females Males की अपेक्षा अधिक Emotional होती हैं। Female Brain में Verbal Centre Brain के Left और Right दोनों तरफ होते हैं जबकि Males में Verbal Connection केवल Left Side में ही होता है जिस वजह से Females अधिक Talkative होती हैं 

Females Story सुनाते वक्त, किसी Topic को Discuss करते वक्त या किसी के बारे में अपने विचार व्यक्त करते समय अधिक शब्दों का प्रयोग करती हैं और उस Topic को थोड़ा विस्तार से Explained करती हैं। Males में Verbal या Word Centre और Memory Centre के बीच में इतना अच्छा Connection नहीं होता इसलिए Males अपनी बात कम शब्दों में ही पूरा करते हैं।

Brain activity and Blood Flow System difference in Hindi:

Male and Female Brain की Activity भी थोड़ी अलग होती है महिलाएँ जब भी कुछ सोचती है तब उनके Brain में Blood Flow बढ़ जाता है और इसी वजह से उन्हें किसी भी Hard Situation को Face करने में Problem आती है जबकि Male Brain में गम्भीर रूप से सोचने पर ही Blood Flow बढ़ता है 

Male Brain Problems और Hard Situations को Handle करने के लिए Designed है ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आदिमानव Stone age के समय में इंसान जीवन-यापन करता था तब Females गुफा में ही रहकर भोजन तैयार करती थी तथा Males दूर-दूर जाकर शिकार करते थे अब भले ही ज़माना बदल गया है लेकिन Situation वही है, लगभग सभी Housewives घर पर ही रहकर भोजन बनाती हैं और परिवार की Care करती हैं 

Husband बाहर जा कर काम करते हैं इस वजह से उन्हें किसी भी Situation को Face करने में Female Brain से अधिक महारत प्राप्त है। Females अपनी यादों को लम्बे समय तक दिमाग में नहीं रख पाती इसलिए वह पुरानी बातों को लेकर उनके साथ इमोशनल नहीं होती लेकिन Males अपनी Memory को लम्बे समय तक Mind में रखते हैं तथा Past में हुए बुरे Experiences को लेकर भावुक हो जाते हैं।

आशा करता हूँ कि आपको यह Article अच्छा लगा होगा, अगर आप के पास Brain से Related कोई और Question हो तो Comment में जरूर लिखें, हम आपको Answer जरूर देंगे।

To Know about more Brain Facts in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *