Feng-sui-tips-in-hindi-with-images

Feng Shui Tips in Hindi for Vastu Shastra

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Feng-sui-tips-in-hindi-with-imagesVastu Feng Shui Tips in Hindi

फेंग शुई जीवन ऊर्जा के प्रवाह को अनुकूलित करने के लिए यिन और यांग के सिद्धांत के अनुसार वस्तुओं को रखने की चीनी कला है, जो बदले में, स्वास्थ्य और भलाई को प्रभावित करने के लिए सोचा जाता है। फेंग शुई सलाहकार कार्यालय या घर में वस्तुओं की स्थिति के बारे में सलाह देते हैं। Feng Shui Tips in Hindi for Vastu Shastra

क्या है साक्ष्य Feng Shui का?

इन दावों में से कुछ का परीक्षण करना मुश्किल नहीं होगा, लेकिन अभी तक कोई गंभीर अध्ययन नहीं हुआ है। हालांकि, फेंग शुई सलाहकारों के निर्णयों की तुलना करने वाले अनौपचारिक परीक्षण किसी भी स्थान में ऊर्जा प्रवाह की उनकी व्याख्या पर महत्वपूर्ण संघर्षों का प्रदर्शन करते हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी सलाह व्यक्तिपरक कल्पनाओं पर आधारित है।

इसलिए हम सभी कह सकते हैं कि यह साबित करने के लिए कोई सार्थक तथ्य मौजूद नहीं हैं कि फेंग शुई कुछ करता है या इसे बढ़ावा देने वालों को समृद्ध करता है। एक अच्छा इंटीरियर डिजाइनर भी शायद उतनी ही अच्छी तरह से कार्य कर सकता है।

फेंग शुई को चीन में 3,000 साल पहले विकसित किया गया था और इसे एक प्राचीन कला के रूप में वर्षों से जाना जाता रहा है। फेंग शुई वस्तुओं के निर्धारण की एक प्रणाली है जो सभी को उनके आसपास के वातावरण और ऊर्जा के साथ सामंजस्य स्थापित करने में मदद कर सकती है। यह हमें सिखाती है कि कैसे हम कुछ जगहों जैसे घर या अपने कार्यालय में ऊर्जा को संतुलित कर सकते हैं।

फेंग शुई हमारे घरों में, हमारी ऊर्जा में और हमारे अंदर क्या हो रहा है, के विचार पर आधारित है। जैसा कि हम अपने पर्यावरण को अपनी ऊर्जा के अनुसार सामंजस्य बनाना चाहते हैं।

फेंगशुई में, वस्तुओं का प्लेसमेंट ऊर्जा के प्रवाह और आपकी स्वयं की व्यक्तिगत ऊर्जा को प्रभावित कर सकता है। यदि आपका परिवेश सही रखा गया है, तो यह आपके लिए सकारात्मक ऊर्जा प्रवाह में मदद कर सकता है और अपने आपको अच्छी ऊर्जा में बनाए रहने का कारण बन सकता है। इससे आपके जीवन के कई पहलुओं को आसान बनाया जा सकता है।

1. अपने घर या आस—पास की व्यवस्था ठीक करें।

कुछ लोगों का मानना है कि आपके घर में वस्तुओं की अव्यवस्था आपके मन में अव्यवस्था का कारण बनती है और जब आप अव्यवस्था से घिरे होते हैं तो संगठित होना और शांति महसूस करना कठिन हो सकता है।

आपके घर के आस-पास बहुत सी ऐसी चीजें होने की संभावना होती है जिनसे आप प्यार नहीं करते या जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है, इसलिए उनसे दूर रहने की कोशिश करें और उन चीजों से छुटकारा पाएं। किसी भी अव्यवस्था को दूर करना बहुत मुश्किल हो सकता है और इसके विपरीत आपके पास बहुत कुछ ऐसा भी होगा, जो आपके द्वारा प्यार की जाने वाली वस्तुओं से भरा होगा। यह एक आवश्यक कदम होगा जब आप एक ऐसा घर बनाने की कोशिश कर रहे हैं जिसमें सामंजस्यपूर्ण सकारात्मक ऊर्जा हो।

2. अच्छी गुणवत्ता वाली वायु और प्रकाश प्राप्त करें।

अच्छी फेंगशुई के लिए जरूरी दो चीजें हैं हवा और प्रकाश। यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में यदि अच्छी गुणवत्ता वाली हवा और प्रकाश का प्रवाह है तो जितनी बार हो सके अपनी खिड़कियॉं खोलें और जितना सम्भव हो अपने घर में प्राकृतिक प्रकाश को आने की अनुमति दें।

फेंग शुई के पौधे भी हैं जो एयर-प्यूरिफाइंग हैं, जैसे— अरेका पाम, लेडी पाम, रबर प्लांट या ड्रेकेना जेनेट क्रेग।

यदि आपके घर में बहुत अधिक प्राकृतिक प्रकाश है, साथ ही ताजी हवा का प्रवाह है तो वास्तव में आपको फेंगशुई ऊर्जा अच्छे से प्राप्त करने में मदद करेगी।

3. जानें 5 फेंगशुई तत्वों की मूल बातें।

अपने स्वयं के स्थान पर वास्तव में फेंगशुई तत्वों की मूल बातें सीखना बहुत महत्वपूर्ण है, जिससे आप इस बारे में समझ सकें कि आप अच्छी ऊर्जा कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

सभी तत्वों को लकड़ी, अग्नि, पृथ्वी, धातु और जल के रूप में परिभाषित किया गया है और प्रत्येक तत्व में ऊर्जा का एक अनूठा गुण है। यह जानने के लिए बहुत कुछ है कि ये तत्व आपके घर को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए इस पर अपने ज्ञान का प्रयास कर इसका विस्तार करें।

तत्वों के उपयोग करने का उदाहरण इस प्रकार हैं; यदि आप अधिक समृद्धि चाहते हैं, तो आपको अपने घर के दक्षिण-पूर्व क्षेत्रों में अधिक लकड़ी और जल तत्व जोड़ने की आवश्यकता होगी।

4. हमेशा अपने घर में ऊर्जा की गुणवत्ता के प्रति सचेत रहें

फेंग शुई में, “ट्रिनिटी” नाम की कोई चीज होती है जो आपका बेडरूम, आपका बाथरूम और आपकी रसोई है। “ट्रिनिटी” आपके स्वास्थ्य से जुड़ा है, इसलिए इन कमरों में आने पर ध्यान रखें और देखें कि वे आपको कैसे प्रभावित कर रहे हैं। ये कमरे, विशेष रूप से, एक सकारात्मकता के लिए अनुकूलित होने चाहिए।

एक तरीका है कि जिससे आप अपनी ऊर्जा के बारे में और अधिक जागरूक हो सकते हैं। अपने घर में ऊर्जा प्रवाह के स्रोत की जॉंच करना है। ऐसा करने के साथ आपको यह जानने की आवश्यकता है कि बुरी ऊर्जा क्या पैदा कर सकती है?

5. आउटडोर में ले आओ

ऐसे शोध हुए हैं जिनसे पता चलता है कि प्रकृति को देखने से चिंता और क्रोध को कम करने में मदद मिल सकती है। प्रकृति आपको शांत कर सकती है और शांति की भावना भी पैदा कर सकती है। यदि आप अपने घर में प्रकृति को शामिल कर सकते हैं, तो यह वास्तव में एक महान ऊर्जा बना सकता है।

ऐसा करने के लिए, आप पौधों को घर के अंदर ला सकते हैं। बहुत सारे पौधे प्राकृतिक प्रकाश में रहने दें और अपने पर्दे खुले रखें ताकि आप प्रकृति को देख सकें। आप कुछ ताजी हवा को भी अंदर जाने के लिए अपनी खिड़कियॉं और दरवाजे खोल सकते हैं।

यदि आप कला प्रेमी हैं तो आप अपनी दीवारों पर चित्र भी बना सकते हैं जो प्रकृति का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये सभी चीजें संयुक्त रूप से एक शांतिपूर्ण घर और शांतिपूर्ण ऊर्जा बनाने में मदद कर सकती हैं।

6. दर्पण का उपयोग करें

घर के चारों ओर दर्पण लगाते समय ध्यान रखें कि आप उन्हें कहाँ रखें? ऐसा कहा जाता है कि दर्पण ऊर्जा को प्रतिबिंबित करते हैं, इसलिए आप ऐसे दर्पण नहीं रखना चाहेंगे जिनमें नकारात्मक ऊर्जा मौजूद हो।

उन स्थानों पर दर्पण लगाने का प्रयास करें, जहाँ आप ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यह आपका बाथरूम या लिविंग रूम हो सकता है। दर्पण कमरे को भी ऊर्जावान बनाते हैं। इसलिए, उन्हें हमेशा अपने बेडरूम में रखना एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि इससे आपके लिए पर्याप्त नींद लेना मुश्किल हो सकता है।

7. सकारात्मक ऊर्जा के लिए सामने का दरवाजा खोलें

यदि आपके घर का प्रवेश द्वार स्वागत योग्य लगता है, तो आपके पास अच्छा फेंगशुई है। जब आप अपना सामने का दरवाजा खोलते हैं, तो आप चाहते हैं कि शांत वातावरण महसूस करें, साथ ही किसी के प्रवेश करने में भी आसान हो। सामने के दरवाजे के पास, रास्ते में हो सकने वाली किसी भी बाधा से छुटकारा पाना सबसे अच्छा कदम साबित होगा।

एक और बात यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपके पास की कुछ ऐसी वस्तुएं हों जो आपको उस क्षेत्र के आसपास देखने पर जैसे कि कला या फर्नीचर को देखने पर आनंद की अनुभूति हो।

8. फेंगशुई वेल्थ कलर्स का इस्तेमाल करें (Feng Shui Tips in Hindi)

फेंगशुई में धन का रंग गोल्ड है, इसलिए यदि आप अपने घर में सोने की वस्तुओं को शामिल कर सकते हैं, तो इसे आज़माएं। यह एक पेंटिंग या फ्रेम, आसनों या तकिए आदि हो सकते हैं। यह गोल्ड रंग एक फेंग शुई धन के लिए आवश्यक है और दूसरा यदि बैंगनी है तो भी बढ़िया है। अगर आप इन वस्तुओं को अपने घर में रख सकते हैं, तो उत्तम हो सकता है। हालाँकि, एक बात याद रखना है; यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि कोई भी आइटम घर में तभी लाएं जब वो आपको पसंद हो।

यदि आप इन वस्तुओं को पसंद नहीं करते हैं, तो यह खराब ऊर्जा का कारण बन सकता है क्योंकि आइटम आपकी ऊर्जा के साथ सामंजस्य नहीं करेंगे।

9. पानी का प्रवाह

आपके घर में पानी के प्रवाह के लिए सबसे अच्छा क्षेत्र पूर्व, दक्षिण पूर्व या उत्तर क्षेत्र होगा। पानी धन और समृद्धि के लिए एक प्राचीन फेंगशुई का प्रतीक है।

फव्वारा आपके बाथरूम के लिए एक अच्छी वस्तु हो सकता है। जिसे भी आप पसंद करते हैं और जो आपके लिए पसंद किया जाता है वह सही होगा और आपके घर को बेहतरीन ऊर्जा दे सकता है।

फव्वारे को उसकी सही जगह पर ही लगाएं। गलत स्थान पर लगाने से ये स्थान नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर सकते हैं।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने घर में नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पा सकते हैं, और एक बार जब आपको इसमें महारत हासिल हो जाती है तो आप वास्तव में फेंग शुई के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं और अपने घर में एक शांतिपूर्ण और सकारात्मक ऊर्जा ला सकते हैं।

 

To Know more about Work Management in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

TAGS: Feng Shui Tips, Feng Shui Tips For Home, Feng Shui Tips For The Home, Feng Shui Tips At Home, Feng Shui Tips Home, Feng Shui Tips In Hindi, Feng Shui Tips For Money Luck, Hindi Feng Shui Tips, Feng Shui Tips Hindi, Feng Shui Tips Bedroom, What Is Feng Shui, What Is Feng Shui Bedroom, What Is Feng Shui Home, What Is Feng Shui Interior Design, What Is Feng Shui In Hindi, What Is Feng Shui And What Is Its Purpose, What Is Feng Shui House, What Is Feng Shui Bagua, What Is Feng Shui Principles, What Is Feng Shui Tortoise


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *