Important Life Lessons in Hindi for All People

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Important Life Lessons in Hindi for All PeopleImportant Life Lessons in Hindi for All People (Life Lesson you Should Learn at 25)

25 साल के होते-होते हम सब बहुत कुछ सीख लेते हैं। ये एक ऐसी Age है जब हम जवान तो हो गए होते हैं लेकिन साथ ही बहुत सी जिम्मेदारियाँ या Responsibilities भी आ जाती हैं। कुछ लोगों की इस उम्र तक शादी हो जाती है और कुछ लोगों की नहीं होती। Important Life Lessons in Hindi for All People


Life में हम सब बहुत मेहनत करते हैं और बहुत सारी गलतियाँ भी करते हैं लेकिन 25 साल के बाद अब गलतियों का Time नहीं बचता। हाँ ये बात बिलकुल सही है कि, गलतियाँ ही जीना सिखाती हैं लेकिन सब कुछ गलती करके सीखना भी अच्छा नहीं। बहुत से Lesson किसी दूसरे की गलती से भी सीखे जा सकते हैं क्योंकि अब आपके पास सभी गलतियाँ करने का समय नहीं बचा। आज वो Lesson सीखते हैं जो सभी को 25 साल की उम्र तक सीख लेने चाहिए।

Time Is Precious: 

सबसे पहले हम सभी को Time तो Importance देना चाहिए क्योंकि जो इन्सान Time के हिसाब से अपने अन्दर परिवर्तन नहीं लाता उसकी Life में समय अपने हिसाब से परिवर्तन कर देता है तो भलाई इसी में है कि, समय को Importance दें और अपने Time को Spoil न होने दें। कुछ लोग Time को गप्पों में और दोस्तों से बात करने में लगा देते हैं और फिर Excuse देते हैं कि, हमारे पास तो Time ही नहीं है 

बहुत से लोग अपना समय बहस में भी बर्बाद कर देते हैं कुछ Friends आपको Demotivate भी करते हैं और कुछ Motivate भी और इसी उलझन में आपका बहुत सा Time Waste हो जाता है। आपको ऐसे किसी भी दोस्त को अपना कीमती समय नहीं देना चाहिए जो आपका हौसला गिराता हो। कहते हैं कि, डाल से चूका बन्दर और असाड़ से चूका किसान किसी काम का नहीं रहता। याद रखिए जो व्यक्ति समय की कदर नहीं करता, समय उसको बर्बाद कर देता है।

Identify what you Actually Want and Go for It: 

आपको 25 साल के होते-होते ये तो पता चल ही जाता है कि, आप क्या बनना चाहते हो और आपको क्या पाना है और आप उस का रास्ता भी तय कर लेते हैं। जो लोग ऐसा नहीं कर पाते उसका Confidence कम होता है उन्हें Confidence बढ़ाना चाहिए और अपने आप पर भरोसा करके अपना Talent निखारना चाहिए। कोई भी आपको आपसे ज्यादा अच्छी तरह से नहीं जान सकता। इसलिए कोई आपको ये नहीं बता सकता कि, आपको सफल होने के लिए क्या करना है? 


सबकी Life Different होती है, सबकी Situations भी Different होती है लेकिन जो लोग अपने लक्ष्य को हर हाल में पाना चाहते हैं उन्हें अपना Goal Achieve करने से कोई नहीं रोक सकता। अगर आपने भी अब तक अपना कोई Goal Set नहीं किया है तो आपको जल्द से जल्द इसे Set कर लेना चाहिए और जिन लोगों ने Goal Set कर लिया है उन्हें बिना अपना Time Waste किए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए। याद रखिए जिस समय आप कुछ कमा नहीं रहे, कुछ सीख नहीं रहे, कुछ पा नहीं रहे कुछ करने का प्रयास नहीं कर रहे तो आप अपनी Life को बर्बाद कर रहे हैं।

Do not Forget Anyone: 

Life बहुत बड़ी है इसमें आपको बहुत से लोग मिलेंगे कुछ आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे और कुछ आपको कुछ न कुछ सिखा कर जाएँगे। कोई भी Successful ऐसे ही नहीं हो जाता किसी एक इंसान की Success के पीछे बहुत से लोगों का साथ होता है। ऐसे लोगों को Life में कभी भूलना नहीं चाहिए क्योंकि समय बहुत बलवान होता है, ये पत्थर को भी हीरे में बदलने का हुनर रखता है। हो सकता है आज आपका समय अच्छा चल रहा हो तो आप किसी अपने को पीछे मुड़कर भी न देखें लेकिन समय अच्छा हो या बुरा बदलता जरूर है इसलिए अपने अच्छे समय में किसी को न भूलें और अपने बुरे समय में संघर्ष करना न छोड़ें।

Dont be Afraid of your Feeling : 

हमेशा अपना Attitude Positive रखना बहुत ही मुश्किल है। Life में कभी-कभी आपको Negative Energy घेर लेती है और उस से निकलने का कोई रास्ता नज़र नहीं आता। मान लीजिए अभी-अभी आपका Breakup हुआ है या जो Job आप चाहते थे वो आपको नहीं मिली तो ऐसे Time कोई भी इंसान हो टूट ही जाता है। 

ऐसे Time पर आपनी सबसे अच्छी दोस्त आपकी Feelings होती हैं। जब तक आप अपनी Limit तक नहीं पहुँचते तब तक आप ये नहीं जान पाते कि, आप कितने Strong हो। ऐसे में आपको बुरे समय को निकल जाने देना चाहिए. याद रखिए आप अपनी Problems से ज्यादा मजबूत हो। Problem कितनी भी बड़ी हो उसका कोई न कोई Solution निकलता ही है।

अगर आप 25 साल के नहीं भी हैं तो भी ये Lessons आपको सीख लेने चाहिए क्योंकि आज नहीं तो कल आप 25 में हो ही जाओगे। समय निकाल ही रहा है हर पल और समय निकाल गया तो उस के बारे में सोचने से भी कुछ नहीं होने वाला लेकिन अब जो समय बचा है उसे आप जरूर अपनी Life का Best समय बना सकते हो।

 

To Know more about Work Management in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *