IPL In Hindi and Business Model

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Business Model Of IPL In HindiBusiness Model Of IPL In Hindi (IPL पैसे कैसे कमाता है?)

दोस्तों, IPL तो आप सब ने जरूर देखा होगा भले ही India का National Game Hockey है लेकिन लोगों के दिल क्रिकेट के लिए धड़कते हैं। IPL इतना Famous है कि, IPL Season के दौरान बड़ी-बड़ी फिल्मों की Release Date Postpone हो जाती है। IPL in Hindi

IPL हर साल अप्रैल और मई में खेला जाता है, जिसमें हर एक Team India में किसी State या फिर किसी City को Represent करती है। Team की Frenchise यानी Owners हर साल करोड़ों रुपए खर्च करते हैं उन्हें खरीदने के लिए और उनको Training के लिए जिस से वह अच्छा Perform कर सकें और उनकी Team के लिए IPL Trophy जीत सकें।

 

What Is The Earning Of IPL In Hindi?

ये सवाल आपके मन में कभी न कभी तो आया ही होगा कि, IPL, IPL Owners और IPL Players की Earning कितनी होती है? क्या आपको पता है कि, IPL में जीतने वाली Team को 15 करोड़ रुपए और Runner Up Team को 10 करोड़ रुपए मिलते हैं तो फिर IPL में Players और Team Owners अपनी इतनी मोटी कमाई कैसे कर लेते हैं?

 

Ipl के पास 3 बड़े Sources होते हैं पैसा कमाने के:-
1. Marketing Benefits

2. Central Revenue

3. Local Revenue
 

Marketing Benefits Of IPL In Hindi

IPL Season के Time पर Tv पर और Online Platform जैसे Uc Browser, Youtube और कई अन्य Websites पर IPL के Ad Show होने लगते हैं जिसमें कई Famous IPL Players को दिखाया जाता है, तो हम यह कह सकते हैं कि, Team Owners अपनी Team के Players को किसी भी Company के Ad के लिए भेज सकती हैं और उस Tv Ad को जो पैसा मिलता है जो Players को नहीं बल्कि Team Owners को मिलता है इसी को हम Marketing Benefits कहते हैं।
 

Central Revenue Of IPL In Hindi

IPL सबसे ज्यादा पैसे Central Revenue से कमाता है। इसमें 2 चीज़ें Include होती हैं टी.वी. Broadcasting Rights और Sponsorship. Broadcasting rights में टी.वी. चैनल्स और Online चैनल को IPL की live Stream करने के लिए IPL के Setellite rights खरीदने होते हैं और उसके बदले में वह BCCI को बड़ी रकम Pay करती पड़ती है। जब IPL Start हुई थी तब Sony Pictures network ने 4,000 करोड़ रुपए में 10 साल के लिए इसके rights खरीद लिए थे। लेकिन अब IPL को 10 साल पूरे हो चुके हैं तो अब Star India ने इसके rights 5 साल के Contract पर खरीद लिए हैं 16,350 करोड़ रुपए में। ये सारा पैसा Team Owners के बीच में Equally बाँट दिया जाता है। क्योंकि IPL बहुत Famous है इसलिए बहुत सी Companies अपने Product की Marketing करती हैं। जिसके लिए match में हर over के बाद जो 10 Seconds की Ads आती हैं उसमें 5 से 10 लाख रूपए में Slots खरीदने पड़ते हैं। जिससे T.V. channels भी Profit कमाते हैं।

 

अब Sponsorship की बात करते हैं Actually Sponsorship भी कई तरह की होती हैं। एक होता है Title Sponsorship आपने Notice किया होगा जब IPL की शुरुआत हुई थी तब Dlf IPL था, फिर 2013 में Pepsi IPL हुआ, फिर 2016 से Vivo IPL हो गया। Companies Title Sponsorship के लिए बोली लगाती हैं जिसमें उन्हें एक अच्छी खासी रकम लगानी पड़ती है। फिलहाल Vivo ने 2018 से 2022 तक के Rights Retain कर लिए हैं 2,199 करोड़ के साथ। ये सब पैसा भी BCCI Team Owners को बाँट देती है।
 
Business Model Of IPL In Hindi

Local Revenue Of IPL In Hindi:

एक Field Sponsorship होती है, IPL मैच के दौरान जो भी चीज़ Boundary Rope के अन्दर है उस में बहुत से विज्ञापन आपको दिखाई देते होंगे जैसे Bats, T-Shirts, Umpire, Helmets’, Ground, Stamps Or Boundry Rope भी।
इन सब Sponsorships से भी Team Owners अच्छा खासा पैसा कमा लेते हैं। जितने भी छोटे Level के Revenue होते हैं वे इस Category में आते हैं, जैसे Ticket Selling, Local Sponsors, Prize Money… जितने Ticket Sell Out होते हैं वे Organiser और Team Players में बीच 80:20 में Distribute कर दिया जाता है।
Local Sponsorship Team की Popularity पर Depend करती है। जैसा आपको पहले ही पता चल गया है कि, Winning Team को 15 करोड़ और Runner Up को 10 करोड़ रुपए मिलते हैं जो कि, Owners और Team के बीच 50-50 के Ratio में बाँट दिया जाता है।
आशा करता हूँ कि, आप सब को IPL के बारे में बहुत से Questions का Answer मिल गया होगा।
To Know about Six Pack abs Status in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *