John Muir Biography in Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

John Muir Biography in HindiJohn Muir Biography in Hindi

 

 

S. No. Status Descriptions
1. Name John Muir
2. Birth date 21 April 1838
3. Birth place Dunbar, East Lothian, Scotland
4. Died 24 December 1914
5. Occupation Social activist, journalist, Engineer, Naturalist, Philosopher
6. Spouse Louisa Strentzel

john muir का जन्म 21 अप्रैल, 1838 को Scottland के Dunbarमें हुआ था। वर्ष 1876 की शुरुआत में, उन्होंने संघीय सरकार से लोकप्रिय आवधिक पत्रिकाओं में प्रकाशित लेखों के माध्यम से वन संरक्षण नीति अपनाने का आग्रह किया। John Muir Biography in Hindi

वह सिकोइया और योसेमाइट राष्ट्रीय उद्यानों की स्थापना के लिए काफी हद तक जिम्मेदार थे। वर्ष 1892 में उन्होंने सिएरा क्लब की स्थापना की। उन्होंने इसके पहले अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, वर्ष 1914 में अपनी मृत्यु तक उनके पास एक पद था।

Inventions by John Muir Bio in Hindi

21 अप्रैल, 1838 को स्कॉटलैंड के डनबार में जन्मे जॉन मुइर 11 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ अमेरिका चले गए थे। विस्कॉन्सिन में बसते हुए, मुइर ने एक कठोर पिता के साथ संघर्ष किया, पिता को दंडित किया जिसने अपने बेटे को बाइबिल याद किया और एक मांग कार्यक्रम बनाए रखा। फिर भी लड़के को सीखने और रचनात्मकता के लिए एक बड़ा झुकाव था, जो कि एक घोड़े के फीडर, एक मेज देखा, एक लकड़ी का थर्मामीटर और एक उपकरण के साथ आविष्कार की एक सरणी के साथ आ रहा था, जिसने सुबह-सुबह युवाओं को बिस्तर से बाहर धकेल दिया।

राजकीय मेले में अपने आविष्कारों को दिखाने के बाद, वर्ष 1860 के दशक की शुरुआत में मुइर ने विस्कॉन्सिन विश्वविद्यालय में भाग लिया। वर्ष 1863 में स्कूल छोड़ते हुए, उन्होंने वनस्पति विज्ञान का अध्ययन किया और खुद को सहारा देने के लिए नौकरी पर रहते हुए प्राकृतिक दुनिया की खोज की। लेकिन 1867 में, एक कारखाने में काम करते समय, वह एक दुर्घटना में शामिल था जिसमें वह एक समय के लिए अंधा हो गया था।

अपनी दृष्टि को पुनः प्राप्त करने पर, उन्होंने प्रकृति के प्रति अपनी भक्ति को पूर्ण रूप से स्वीकार कर लिया और इलाके के विस्तृत रेखाचित्र बनाते हुए इंडियाना से फ्लोरिडा तक चले गए। वह अंततः क्यूबा, ​​न्यूयॉर्क और पनामा के लिए रवाना हुए, अंततः सैन फ्रांसिस्को के लिए अपना रास्ता बना रहे थे। वहाँ से उन्होंने अपनी पैदल यात्राएँ जारी रखीं।

Ecologist and writer

वर्ष 1868 में पहली बार कैलिफोर्निया की योसेमाइट घाटी का दौरा करने और एक चरवाहे के रूप में काम करने के बाद, मुईर ने जेम्स मेसन हचिंग्स के साथ काम करके एक मिल की नौकरी हासिल की, हालांकि बाद में दोनों का साथ छूट गया। मुइर ने अपने पारिस्थितिकी-उन्मुख लेखों को वर्ष 1870 के दशक की शुरुआत में समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाशित करना शुरू किया, जिसमें उनका पहला मुद्रित निबंध न्यूयॉर्क ट्रिब्यून में छपा। John Muir Biography in Hindi

तीव्र टिप्पणियों के बाद, उन्होंने पिछले वैज्ञानिक आश्वासन का मुकाबला करते हुए, ग्लेशियल गतिविधि द्वारा बनाई जा रही योसमाइट की भूगर्भीय संरचनाओं के बारे में आधारभूत सिद्धांतों की पेशकश की।

National park champion Biography of Join Muir in Hindi

मुइर अपने लेखों के लिए जाना जाता है जो प्राकृतिक दुनिया की प्रशंसा करते हैं, काव्य में बोलते हुए, पारिस्थितिकी और मानवता के पृथ्वी संबंध के लिए उनके स्नेह के बारे में आध्यात्मिक शब्द, एक बड़े और विविध पाठकों को आकर्षित करते हैं। उन्होंने योसेमाइट नेशनल पार्क की स्थापना पर जोर देते हुए निबंधों का एक समूह भी प्रकाशित किया, जिसे 1890 में बनाया गया था। मुइर ग्रैंड कैन्यन और सेकोइया क्षेत्रों के लिए पार्कों के निर्माण में एक प्रमुख व्यक्ति बन गए।

मुइर ने वर्ष 1892 में सिएरा क्लब की सह-स्थापना की, दो दशकों से अधिक समय तक पर्यावरण-वकालत संगठन के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। नई सदी में उन्होंने थियोडोर रूजवेल्ट के साथ अपनी वर्ष 1903 की तीन-रात की कैम्पिंग यात्रा के साथ इतिहास बनाना जारी रखा, जिसने अमेरिकी राष्ट्रपति की अपनी संरक्षणवादी नीतियों को आकार देने में मदद की। मुईर भी एक विश्व-यात्री था, जिसने 73 साल की उम्र में अमेज़ॅन की विस्तारित यात्रा की, इसके जीव और स्थलाकृति का अध्ययन किया और क्षेत्र की सुंदरता से बह गया। उनके जीवन के दौरान सम्मान और प्रशंसा के एक मेजबान को शुभकामनाएं दी गईं।

Death and Assets

24 दिसंबर, 1914 को NEW YORK में California के Los angels में जॉन मुइर का निधन हो गया। उनकी विरासत न केवल पार्कों की स्थापना और उनकी पर्यावरणीय सक्रियता पर बल्कि लेखों के अंकों के स्कोर पर रहती थी। वह कई पुस्तकों के लेखक भी थे, जिसमें कैलिफोर्निया के पर्वत (वर्ष 1894), हमारे राष्ट्रीय उद्यान (वर्ष 1901), स्टिकीन: द स्टोरी ऑफ़ ए डॉग (वर्ष 1909) और सिएरा (वर्ष 1911) में माय फर्स्ट समर शामिल थे।

To Know more about Work Management in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

TAGS: John Muir Biography, John Muir Biography Book, Best John Muir Biography, John Muir Biography, John Muir Biography For Kids, Who Is John Muir Biography


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *