mukhyamantri-ghar-ghar-rashion-yojna-full-detail-in-hindi

Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

mukhyamantri-ghar-ghar-rashion-yojna-full-detail-in-hindiMukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana Highlights मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को घोषणा की कि, दिल्ली सरकार अपनी जनता की सहूलियत और भलाई के लिए पहले भी कई लाभकारी योजनाओं जैसे— free बिजली, free पानी, महिलाओं के लिए free बस यात्रा, free wi-fi आदि का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन कर चुकी है। घर—घर राशन योजना जनता के लिए, जनता की सरकार द्वारा एक और प्रयास है जिससे राशन माफिया पर लगाम लगाई जा सकती है और जनता को उनके अधिकार का राशन बिना किसी रुकावट और परेशानी के लिए मिल सकेगा।

Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana Full Detail in hindi

आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली के सभी आम जनता के लिए ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ को मंजूरी दे दी है। इस योजना से पात्र लाभार्थियों को घर पर राशन पहुंचाने में मदद मिलेगी। केजरीवाल ने कहा कि यह उनकी सरकार का सपना है कि गरीबों को सम्मान के साथ राशन मिले और भ्रष्टाचारियों के भ्रष्टाचार से मुक्ति मिले। अगले 6-7 महीनों में इस योजना के शुरू होने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना की विशेषता

1. योजना का नाम मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना
2. इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
3. लाभार्थी
दिल्ली राज्य के गरीब लोग
4. योजना का उद्देश्य लोग को घर पर राशन उपलब्ध कराना
5. शुरुआत July 21, 2020

केजरीवाल ने कहा कि, यह उनकी सरकार का सपना है कि गरीबों को सम्मान के साथ राशन मिले। अगले 6-7 महीनों में इस योजना के शुरू होने की उम्मीद है। केजरीवाल ने कहा कि केंद्र की ‘वन नेशन वन राशन कार्ड‘ योजना और ‘मुख्‍यमंत्री घर घर राशन योजना‘ को उसी दिन से दिल्ली में लागू किया जाएगा।

योजना के तहत, प्रत्येक ward में एक स्वयंसेवक होगा इस योजना सम्बंधित सभी कार्य handle करेगा.  इन स्वयंसेवकों को outsource किया गया है। इस योजना के लिए एक toll free helpline स्थापित की गई है, जो सुबह 8 से रात 8 बजे तक काम करेगी। home delivery service प्रदान करने के लिए 115 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

Mukhya Mantri Ghar Ghar Ration Yojana Key Highlights

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बताया कि, इस योजना के तहत, लोगों को अब राशन की दुकान पर नहीं जाना पड़ेगा और उचित सम्मान के साथ लोगों के घरों तक राशन पहुंचाया जाएगा।

1. चावल और चीनी की packing भी की जाएगी और दरवाजे पर वितरित की जाएगी। आटा कुचला जाएगा और गेहूं FCI गोदाम से होगा।

2. लोगों को एक दुकान पर जाने और राशन खरीदने या उनके घर पर राशन वितरण करने का विकल्प उपलब्ध कराया जाएगा। वे अपनी पसंद के अनुसार option चुन सकते हैं।

3. अगले 6 से 7 महीनों में राशन की home delivery शुरू हो जाएगी। गेहूं के स्थान पर आटा उपलब्ध कराया जाएगा।

घर-घर राशन योजना क्या है, यह किसके लिए है?

घर-घर राशन योजना उन लोगों के लिए है जिनका ration card बना हुआ है। वे लोग जो सरकारी राशन की दुकान (PDS) से जाकर राशन लेते हैं वे इसका फायदा उठा सकेंगे।

अगर मैं दुकान से ही राशन लेना चाहूं तो क्या करूं?

दिल्ली सरकार ने इसमें option open रखा है। लोग चाहें तो घर बैठे राशन की delivery लें, नहीं तो जैसा अब तक होता आया है दुकान पर जाएं और राशन लें।

Registration for CM ghar ghar rashion yojna – मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2020 आवेदन कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत घर बैठे राशन की home delivery चाहते हैं तो उन्हें आवेदन करना होगा और मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2020 के तहत आवेदन करने के लिए आपको अपने राशन सम्बंधित राशन dealer से contact करना होगा और आवेदन से सम्बंधित information प्राप्त करनी होगी। आवेदन करने के बाद आप अपने-अपने आवेदन की स्थिति देख सकते है और इस Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana 2020 के अंतर्गत लाभार्थी सूची जारी की जायेगी। इस सूची में आपको अपने नाम की जांच करनी होगी। मुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल जी ने कहा है कि अगले 6 से 7 महीने में home delivery राशन शुरू हो जाएगा। उसके बाद राज्य के नागरिको के घर घर राशन available कराया जायेगा।

To Know more about Mukhyamantri Yuva Udhyami Yojna in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat एवं instagram पर bhannaatwebsite को फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

TAGS: AAP party yojna, Ration yojna, Delhi yojna details, Delhi best yojna, Kejriwal yojna list, kejriwal yojna 2020, yojna list of delhi, Home delivery yojna, Delhi home delivery yojna, Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana 2020


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *