Quantum Physics Explained In Hindi Language with Example

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Quantum Physics Explained In Hindi Language with ExampleQuantum Physics Explained In Hindi Language with Example (क्वांटम फिजिक्स क्या है?)

आपने पहले भी Quantum Physics के बारे में Classes में और Coaching में पढ़ा होगा. तो आज हम Quantum Physics पर ही Discuss करेंगे।Quantum Physics क्या होता है और कैसे काम करता है और हमारे जीवन में इसका क्या उपयोग है? तो इसकी Definition English में क्या होती है ? इसे समझते हैं और फिर इसके बारे में चर्चा करेंगे। Quantum Physics Explained In Hindi Language with Example

Definitions Of Quantum Physics In Hindi:

Quantum Theory Is A Behavior Of Small Atoms And Subatomic Particles.

दोस्तों, Quantum Physics, भौतिकी की एक शाखा है जो छोटे-छोटे Atoms जैसे Neutron Electron Protons आदि से मिलकर बनी है। Atoms से छोटे Sub Atoms होते हैं और वे इस दुनिया में हर जगह हैं और इसकी Study को ही हम Quantum Physics का Quantum Mechanics भी कहते हैं। Sub Atomic Particles एक Wave या तरंग में Move करते हैं।

Quantum Mechanics की Theory Albert Einstein ने की थी जिन्होंने बताया कि, Atoms से भी छोटे-छोटे Particles होते हैं जो एक Motion में Work करते हैं और वे हमारे संसार को और Universe को भी बनाते हैं।

What Is Atom In Hindi:

Suppose कीजिए एक पेड़ है, Normally पेड़ की लम्बाई 10 M होती है और उस पेड़ के पास ही एक-एक लड़का खड़ा है जिसकी लम्बाई 1 M. उस लड़के की आँख के Neuron में जो Blood Cell के अन्दर जो छोटे-छोटे अणु होते है उन्हें ही हम Atoms कहते हैं। Atoms से ही Neutrons Electron और Protons का निर्माण होता है और जिस से Matter का यानी हमारे आस-पास की चीजों का निर्माण होता है।

इसे समझने के लिए आपको God पार्टिकल को भी समझना होगा। अब God Particles क्या होता है इसकी खोज 2012 में Switzerland में पहले से ही Start हो चुकी है वहाँ वैज्ञानिक यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि, यह Universe कैसे बना और Matter कहाँ से आया? इस खोज के दौरान वैज्ञानिकों को एक नया Particle मिला जिसे हम God Particle कहते हैं। यह God Particle हर उस जगह में पाया जाता है जहाँ कुछ नहीं होता।

आशा करता हूँ कि, आप Quantum Theory को समझ गए होंगे…

Quantum Physics को समझना एक बात है और इसे अपने जीवन में उपयोग करना दूसरी बात। अब इसे अपने जीवन में USE कैसे करें? हमारे दिमाग में बहुत से नयूरोंस होते है जो कई और दूसरे Neurons से जुड़े होते हैं। आप Quantum Mechanics का उपयोग कर के अपने दिमाग पर Control भी पा सकते हैं और फिर वही होगा जो आप सोचेंगे।

How To Use Quantum-Physics In Life In Hindi

दिमाग में छोटे-छोटे Particles को Quanta कह सकते हैं क्योंकि Quantam Physics की एक इकाई होता है इसलिए दिमाग में Quantas को हम अपनी सोच से Control करते हैं। अगर आपने सोचा कि, मेरे पास एक Bike होनी चाहिए तो आप Quantas को Order दे रहे हैं कि, आपके पास Bike ले कर आएँ लेकिन Bike को आने के लिए एक ही Thought से कुछ नहीं होने वाला आपको इसे समझना होता कि, आपको कौन सी Bike चाहिए, उसका कलर कैसा होना चाहिए?

ऐसा करने के लिए आप उस Bike की Picture बार-बार देख सकते हैं, आप Showroom पर जा कर उस Bike की Test Ride भी ले सकते हैं। उसे Feel कर के देखिए उस पर बैठ कर देखिए। आपको ये सोचने की कोई जरुरत नहीं कि, उस Bike की कीमत क्या है? आप तो बस उस Positive Thinking को बनाए रखिए आप का काम हो जाएगा। कैसे होगा? आगे देखते हैं।

जब आप उस Bike के बारे में इतना सोचेंगे तो आप कुछ भी कर के उस Bike को लेना चाहेंगे उस के लिए आप कोई तरीका सोचेंगे और आप पाएँगे कि, वह तरीका भी आप तक आ जाएगा… ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस दुनिया में हर चीज़ Atoms की बनी हुई है और आपका दिमाग भी दूसरे शब्दों में कहें तो आप Atoms को Control कर रहे हैं और ऐसे ही आप किसी भी Atoms को Attract  कर सकते हैं ऐसा करना कोई बड़ी बार नहीं। ये सब क्वांटम फिजिक्स ने पहले से ही Prove किया है।

To Know more about APJ Kalam Missile Man Quotes in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *