Bermuda Triangle Mystery Solved In Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Bermuda Triangle Mystery Solved In HindiBermuda Triangle Mystery Solved In Hindi (बरमूडा त्रिकोण का रहस्य)

बरमूडा ट्रायंगल के बारे में आप सब लोगों ने पहले भी सुना होगा क्योंकि यह एक Interesting Subject है इसलिए एक Subject पर कई Books भी लिखी जा चुकी है और कई Movies भी बनाई जा चुकी है और यह काफी Mysterious भी है। (Bermuda Triangle Mystery Solved In Hindi)

Bermuda Triangle Atlantic Ocean का Part है। इसे Devil’s Triangle भी कहा जाता है। दुनिया कहाँ से कहाँ पहुँच गई लेकिन आज तक कोई भी Bermuda Triangle के रहस्य का पता नहीं लगा पाया। यह वो जगह है जहाँ पर Aircrafts और Ships आश्चर्यजनक रूप से गायब हो चुके हैं। अभी Scientists ने जो Latest Bermuda Triangle Theory दी है उसने ने काफी सवालों का जवाब दे दिया है।

Mystery Of Bermuda Triangle In Hindi:

बरमूडा त्रिकोण Theory को जान लेने से पहले ये जान लेना बहुत जरुरी है कि, Bermuda Triangle इतना Mysterious क्यों है…? Bermuda Triangle समुन्दर में 13,00,000 Sq. Km. में फैला हुआ है। मतलब राजस्थान, Madhya Pradesh और महाराष्ट्र के Total Area को मिलाया जाए तो Bermuda Triangle के बराबर।

Bermuda Triangle वो जगह है जहाँ पर Magnetic Disturbance की वजह से Compass ठीक से काम नहीं करता। Experts का मानना है कि, Compass के ठीक से काम न करने की वजह से ही Aircrafts और Ships कहीं गायब हो जाते हैं। यहाँ से ट्रेवल करने वाले लोगों ने भी Time To Time अपने Experience Share किए हैं और यह दावा किया है कि, उन्हें यहाँ बादलों की एक सुरंग नज़र आती है जिसके अन्दर जाते ही विमान का Radar काम करना बंद कर देता हैं और एक बार Triangle में फसने के बाद बाहर की दुनिया से सम्पर्क टूट जाता है।

Scientists इसे Plactonic Fog भी कहते हैं ये एक ऐसा Fog है जो समुन्दर से उठ कर आसमान तक एक बवंडर का रूप ले लेता है। जब भी कोई Ship या Aeroplane इसमें से गुजरता है वह वापस नहीं लौटता और न ही किसी भी जहाज या विमान का मलबा तक नहीं मिला।

Bermuda Triangle Latest Theory In Hindi

American Scientists ने दावा किया है कि, Bermuda Triangle में होने वाली घटनाओं के लिए एक 273 Km. की Speed से चलने वाला तूफ़ान सबसे बड़ी वजह है जिसे Air-bomb कहा जाता है।

उनके अनुसार यहाँ बादल Hexagon की आकृति बनाते हैं और हवा बहुत तेज़ी से चलने लगती है। हवा के इस Pressure से एक Bomb जैसी Power उत्पन्न हो जाती है। इसकी Power का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, Sea Waves 45 Ft तक ऊँची उठने लगती है इसलिए समुद्री जहाज डूब जाते हैं और बहुत से Aircraft’s समुंदर में Crash हो जाते हैं।

ये Hexagonal Cloud बादलों का एक अजीब Pattern है जो Saturn Planet के Northern Hemisphere के Top पर भी पाया जाता है। यह बादल Bermuda Triangle में 32 Km. से 88 Km. तक के दायरे में फैला हुआ है। आपने कभी ध्यान दिया होगा कि जब बहुत तेज़ तूफ़ान आता है तो पृथ्वी पर पेड़-पौधे भी टूट जाते हैं, Buildings भी टूट जाती हैं और इंसान, जानवर आदि भी उड़ जाते हैं। ठीक उसी तरह जब ये Airbomb बादलों में फटता है तो आसमान में उड़ने वाले जहाज और समुद्री जहाज उस 45 मीटर वाली लहर की और खिंचे चले जाते हैं।

पिछले 100 सालों में Bermuda Triangle की वजह से लगभग 1000 लोगों की जान जा चुकी है। 1945 से 1968 के बीच 8 विमान रहस्यमय तरीके से गायब हो गए। 1 October 2015 को एक समुद्री जहाज का मलबा Sea Level से 15,000 Feet की गहराई में मिला। हर साल यहाँ से गुजरने वाले 4 विमान और 20 जहाज गायब हो जाते हैं। Bermuda Triangle में बारे में वैज्ञानिकों ने जो Theory दी है वो बहुत सारे सवालों के जवाब देती है।

To Know about Collagen Benefit in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *