Chetan Bhagat Life Story in Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Chetan Bhagat Life Story in HindiChetan Bhagat Life Story in Hindi

चेतन भगत द्वारा सफलता प्राप्त करने के सूत्र… Safalta ka Formula by Chetan bhagatनमस्ते Friends, Chetan Bhagat के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इनका जन्म 22 April 1974 में New Delhi में हुआ। इन्होंने अपनी Education IIT Delhi से प्राप्त की। Five Point Someone, One Night At Call Centre, Half Girlfriend, The Three Mistakes Of My Life, 2 States, The Story Of My Marriage, Revolution 2020 इनके द्वारा लिखी हुई कुछ नॉवेल Books हैं। Chetan Bhagat Life Story in Hindi

आज मैं आपको Chetan Bhagat के Success Secrets के बारे में बताने जा रहा हूँ। Chetan Bhagat एक अच्छे राइटर ही नहीं एक अच्छे मोटिवेटर भी हैं। ये Secrets उन्होंने किसी कॉलेज के सेमीनार में बताए थे। आज सफल कौन नहीं होना चाहता पर इसके लिए सही रास्ता किसी को नहीं पता। सभी लोग Success की Definition अलग अलग बताते हैं और सभी के लिए Success के मायने भी अलग-अलग हैं जैसे कोई पतला होना चाहता है, कोई Weight Gain करना चाहता है, कोई Olympic में Gold Medal जीतना चाहता है। ये अब कुछ आसान नहीं होता जैसे Weight Lose या Weight Gain करना बहुत Difficult Task है पर फिर भी लोग करके दिखाते हैं, जैसे Marathon में 45 Km भागना आसान नहीं है लेकिन फिर भी लोग करते हैं। Chetan Bhagat कहते हैं कि, आप कुछ Steps Follow करके Life में कुछ भी Big Achieve कर सकते हैं।

1. Setting a Clear Goal…

पहले आपको Goal की Definition समझनी होगी. अगर मैं आपको बताऊँ कि, मुझे किसी कॉलेज में एडमिशन लेना है या मुझे कोई Book लिखनी है ये कोई Goal नहीं है, लेकिन अगर मैं ये कहूँ कि, मुझे इस कॉलेज में First आना है तो ये Goal है, Dream + Deadline Is Equals To Goal. आपके सपनों की Deadline ही वो Goal है जिसे आपको Achieve करना है। आपका सपना है कि, आपको पतला होना है लेकिन आप Diet Chart Follow करने को तैयार नहीं हो, तो ये हो ही नहीं सकता। जब तक आप Weight Lose करने की Deadline नहीं बना लेते, आप Weight Lose कर ही नहीं सकते।

2. Reason behind the Goal…

यहाँ पर बहुत लोग गड़बड़ करते हैं। अब आपने Goal तो Set कर लिया लेकिन पता ही नहीं होता कि, ऐसा करना क्यों है, वहाँ जाना क्यों है? IIT में Admission क्यों लिया…? मम्मी ने कहा इसलिए या दोस्त जा रहे हैं इसलिए जाना है या कई लोग ये सोचते हैं कि और करने को है भी क्या…? It’s Not Clear.

आपको अपने आप से सवाल करना है कि, Why do you want that? Suppose करो कि, आप को पतला होना है… आजकल Fashion में है, या मेरी शादी नहीं हो पा रही Whatever the reason is? सबसे पहले आपके Mind में आपके Goal की सही Image होनी चाहिए। 

आपको पता होना चाहिए कि, आपको क्या चाहिए? अधिकतर लोगों के साथ यही Problem होती है उनको पता नहीं होता कि, उन्हें जाना कहाँ है? कभी किसी ने कहा कि, IIT से Engineering कर लो यह बहुत अच्छा है, पापा ने कहा कि, किसी Government Job की तैयारी कर लो, मम्मी ने कहा कि कोई Private Job देख लो और Friends ने कहा कि, कोई स्टार्टअप कर लेते है तो बात ऐसी है कि, आप हमेशा Confusion में रहते हो… आखिर करना क्या है?

उसके बाद आपको अपने आप से सवाल पूछना है कि, अगर Goal पूरा नहीं हुआ तो मेरी Life में क्या गड़बड़ हो जाएगी…? सबसे पहले आपको अपने आप को Convince करना होगा Reason Strong चाहिए। लम्बी मेहनत में Time लगता है।

3. Finding a Group…

Group से आपको Goal Achieve करने में बहुत Help मिलती है, मान लीजिए आपको सुबह Morning Walk पर जाना है लेकिन आपकी नींद नहीं खुलती आपको आलस आता है पर जैसे ही आप Morning Walk Group में जाना Start करते हो तो आप उस माहौल में आ जाते हो इसी तरह एक Student को पढ़ाई भी Group में ही करनी चाहिए। इसी तरह अगर 4-5-लोग Healthy खाना खाते हैं तो आप भी उस Group में Healthy Diet लेना Start कर दोगे लेकिन अगर आप अकेले Diet पर हो और घर पर पकोड़े बने हों तो आप कब तक बचोगे… Group में मुश्किल काम ही आसान हो जाता है।

4. Detailed Action Plan…

अगर आप कोई Book लिख्रा रहे है उस Book में 365 Page है और आपको काम बहुत लग रहा है तो आप उसे 1 दिन के हिसाब से Divide कर लो. आपको बस आज का काम आज ही Finish करना है। इस से आप का काम आसान हो जाएगा। यही रूल आप किसी Exam की Preparation के लिए भी Apply कर सकते हो। आप अपने Chapters को Time के हिसाब से Divide कर लेना है। आपको बस ध्यान रखना है कि, आज का काम आज ही करना है।

5. Faith…

अब आपने सब Plan भी बना लिए और सब कुछ कर लिया फिर आपको अपने आप पर और अपने Plan पर भरोसा होना चाहिए। हो सकता है कि, कुछ दिन चल कर आपका Plan Fail हो जाए। तो आपको पता करना होगा कि, Problem कहाँ आ रही है और किस कारण से आ रही है उस Problem को Over करो और अपने Plan पर चलते रहो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

To Know more about Work Management in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *