fawzia-koofi-biography-and-story-in-hindi

Fawzia Koofi Biography In Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

fawzia-koofi-biography-and-story-in-hindiFawzia Koofi Biography In Hindi




इस लेख में फॉवजिया कूफी की बॉयोग्राफी हिन्दी भाषा में उपलब्ध की जा रही है। उनके जीवन के बारे में वो जानकारी जो कही—सुनी नहीं गई है। Fawzia Koofi Biography In Hindi

PERSONAL INFORMATION ABOUT FAWZIA KOOFI

Name Fawzia Koofi
Born 1975
Place of birth Afganistan
Nationality Afgan
Profession politician, social activist
Age 45
Husband hamid ahmadi
Education political science master degree
residence Kabul, Afghanistan
twitter account fawziakoofi77





fawzia koofi एक अफगान संसदीय कानून निर्माता, लेखक, और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं, बच्चों, लोकतंत्र और उदारवादी इस्लाम के अधिकारों के लिए जानी जाने वाली वकील हैं। वह Afghan parliament में दूसरी उपसभापति के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला हैं.  वह संसद में महिला मामलों की आयोग की chief हैं। न केवल कोफी ने अफगान महिलाओं के संघर्ष और दुर्व्यवहार को international level पर चर्चा का मानवीकरण किया है, वह women international community से महिलाओं को शिक्षित करने में सबसे आगे है, वे महिलाओं के सुधार व् अन्य पैरोकारों को international community के माध्यम से सुरक्षा देना चाहती है।

POLITICAL CAREER IN AFGANISTAN: Fawzia Koofi Biography In Hindi

कोफी ने अपने political career की शुरुआत 2001 में की जब उन्होंने शिक्षा के लिए afganistan में महिलाओं के अधिकारों के लिए “back to school ” अभियान को बढ़ावा देना शुरू किया। 2002 तक उसने UNICEF के साथ एक child welfare officer के रूप में रोजगार लिया, और 2005 में उत्तरी अफगानिस्तान के ग्रामीण पहाड़ों में उसके मूल क्षेत्र, बदख्शां प्रांत के लिए एक parliament representative के रूप में चुना गया।

इनकी शादी हामिद नाम के शख्स से हुई थी, जो एक इंजीनियर और chemistry का teacher था। उन्होंने अपनी शादी अपनी पसंद से की, उनके family ने उनकी पसंद को अस्वीकार नहीं किया। अपनी शादी के 10 दिन बाद, तालिबान सैनिकों ने उसके पति को arrest कर लिया और उन्हें कैद कर लिया गया और 2003 में उनकी रिहाई के कुछ समय बाद ही उनकी मृत्यु हो गई। कोफी काबुल में अपनी दो बेटियों के साथ रहती हैं।

Education of fawzia koofi

7 महिलाओं के polygamy परिवार में जन्मी, कोफी को पहली बार उनके माता-पिता ने उनके gender के कारण reject कर दिया था। उसके पिता ने संसद की एक छोटी age की महिला से शादी की थी, और उसकी माँ ने अपने पति के प्रेम को बनाए रखने के लिए एक पुत्र को जन्म देना चाहा। जिस दिन कोफी का जन्म हुआ था, उन्हें धूप में मरने के लिए छोड़ दिया गया था।

वह अपने माता-पिता को स्कूल भेजने के लिए राजी करने में सफल रही, जिससे वह परिवार में अकेली लड़की थी, जो स्कूल में पढ़ती थी। बाद में उन्होंने विश्वविद्यालय से business and management में master degree प्राप्त की। उनके पिता 25 साल तक legislative member रहे लेकिन first afgan war (1979-1989) में मुजाहिदीन द्वारा मारे जाने के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

कोफी मूल रूप से एक doctor बनना चाहती थी, लेकिन उन्होंने political science की study की और UNICEF के सदस्य बन गयी। उन्होंने internal development programme (IDP) जैसे weak groups के साथ मिलकर काम किया और महिलाओं और बच्चों को first priority पर रखा. 2002 से 2004 तक संगठन के लिए एक child welfare officer के रूप में काम किया।

Work Done by Fawzia koofi in Hindi





कोफी ने 2001 में तालिबान के पतन के बाद, अपने “back to school” अभियान में girl education के अधिकार को बढ़ावा देने के बाद अपनी political life शुरू की।

2002 से 2004 तक Fawzia Koofi ने यूनिसेफ के साथ मिलकर बच्चों को हिंसा, शोषण और शोषण से बचाने के लिए बाल संरक्षण अधिकारी के रूप में काम किया।

2005 में parliament election में, वह देश के north-east हिस्से में badakshan जिले के लिए, afghan national assembly के lower house वोलेसी जिरगा के लिए चुनी गयी थी. इन्होने lower house के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। यह Afghanistan के इतिहास में parliament की पहली महिला उपाध्यक्ष थीं। वह 2010 के संसदीय चुनावों में फिर से चुनी गईं और फिर विधानसभा की कुल 69 महिला सदस्यों में से parliament चुनी गईं।

संसद में, उन्होंने मुख्य रूप से women rights पर ध्यान केंद्रित किया है तथा उन्होंने सुदूर के गांवों को education और health facility से जोड़ने के लिए सड़कों के निर्माण के लिए भी कानून बनाया है। श्रीमती कोफी ने 2009 में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन (EVAW) कानून तैयार किया।

Fawzia Koofi Biography In Hindi

koofi ने महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए बहुत से कानून संसद में पारित किये जिस से विरोधी दल इनके खिलाफ active हो गये और इनका विरोध करने लगे. उनका कहना था कि अब koofi Afghanistan के कानून और इस्लाम के वुरुध हो गयी हैं. हालांकि जो कानून fawzia koofi ने बनाया उस कानून को अफगानिस्तान के सभी 34 प्रांतों में लागू किया जा रहा है और कानून के आधार पर अदालती मामलों का फैसला किया जा रहा है।

उन्हें 2014 में संसद के सदस्य के रूप में फिर से चुना गया था लेकिन अब वह depute speaker के रूप में काम नहीं कर रही हैं। वह वर्तमान में अफगानिस्तान की महिला, नागरिक समाज और human right commission की chair person के रूप में कार्य करती हैं

Achievement of fawzia koofi:

कोफी ने Afghanistan में women and citizen rights की रक्षा को प्राथमिकता दी है। सांसद के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने महिलाओं की कुछ प्रमुख शर्तें शामिल की हैं:

अफगान जेलों में महिलाओं के रहने की स्थिति में सुधार

improvement of women condition in Afghanistan prison.

बच्चों के खिलाफ हिंसा के मुद्दे का मुकाबला करने के लिए एक आयोग की स्थापना

a separate committee for child abuse.

यौन हिंसा कानून

sexual abuse law

शिया व्यक्तिगत स्थिति कानून का संशोधन।

siya Muslim personal law modification

कोफ़ी ने महिलाओं और बच्चों के लिए शिक्षा का प्रचार किया और अच्छे स्कूलों तक पहुँच बनाने की वकालत करके और बदख्शां प्रांत में अपने औपचारिक शिक्षा के अवसर प्रदान किए। 2005 में depute speaker के रूप में काम करते हुए, श्रीमती कोफ़ी ने दूरस्थ प्रांतों में लड़कियों के स्कूलों के निर्माण के लिए धन जुटाया। 2009 में, उन्हें world economic forum द्वारा young global leader के रूप में चुना गया था।

2014 में, उसने उन क्षेत्रों का दौरा किया जो तालिबान के शिकार हैं और उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. सलाम है ऐसी शक्शियत को.

Tags: fawzia koofi story in hindi, fawzia koofi biography in hindi, fawzia koofi personal information hindi, who is fawzia koofi in hindi, real story of fawzia koofi in hindi, fawzia koofi achievements.




To Know more about Work Management in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *