How To Change Attitude In Hindi Language with Example

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

How To Change Attitude In HindiHow To Change Attitude In Hindi Language with Example Attitude Defines your Life In Hindi एक छोटा सा नज़रिया आपकी ज़िंदगी बदल सकता है।

मुझे नहीं पता ये किसने कहा है लेकिन जिसने भी कहा है बिल्कुल सही कहा है। ज़िंदगी में अगर नजरिया सही हो तो राही को मंजिल आज नहीं तो कल मिल ही जाएगी। Actually नज़रिए की Definition उस से बहुत Different है जो समझी जाती है। How To Change Attitude In Hindi

आप जीवन में क्या करते हैं, कैसे करते हैं? ये Attitude नहीं बल्कि आपका जीवन जीने का तरीका क्या है?, आप जीवन को क्या समझते हैं?, आप अपने जीवन में आने वाली परेशानियों से कैसे लड़ते हैं?, उनका सामना किस प्रकार से करते है? ये है Attitude… चलिए Example के Through समझाता हूँ…

Attitude Defines your Life in hindi (Nazar nahin Nazariya Badlo)…

एक वो इंसान है जो अच्छे समय में सबसे अच्छी तरह से बात करता है लेकिन एक और इंसान है जो अच्छे और बुरे दोनों समय में एक जैसी ही बात करता है, क्योंकि जो केवल अच्छे समय में अच्छी बात करता है उसका Attitude Positive नहीं हो सकता लेकिन जिस इंसान के लिए सुख और दुख एक समान है उसका नज़रिया जीवन के प्रति सकारात्मक जरूर है, क्योंकि एक Positive Attitude वाला इंसान जानता है कि, आज अगर बुरा समय है तो कल अच्छा समय भी आएगा ही, क्योंकि समय चाहे जैसा भी हो बदलता जरूर है, इसलिए कोशिश करिए कि, आपका सबसे प्रति समान Behave हो।

• Whats the difference between positive attitude and negative attitude person…?

दोनों के बीच में Difference बहुत छोटा होता है लेकिन उस छोटे से Difference से आपके जीवन में बहुत बड़ा Change नज़र आने लगता है, अब इस बात को थोड़ा ध्यान से समझने की आवश्यकता है, जैसे Negative Attitude वाला व्यक्ति अगर कोई काम Start करता है तो उसका Normal रहेगा

जैसे आपने बहुत से Shopkeeper देखे होंगे वे लोग एक ही Shop में अपनी पूरी ज़िंदगी गुज़ार देते हैं और उसी काम को कोई व्यक्ति अच्छे नजरिए के साथ करेगा तो उसका Business जल्दी Grow करेगा क्योंकि ज़िंदगी के प्रति उसका Attitude Positive है, जब आप Life के प्रति Positive रहेंगे तब लाइफ भी आपके प्रति Positive रहेगी और आपको पहले से ज़्यादा Opportunities (अवसर) मिलेंगी। How To Change Attitude In Hindi Language with Example

How to keep positive attitude in hindi? 

दरअसल लोग अक्सर मौके की तलाश में रहते हैं और वे सोचते हैं कि, अगर अच्छा समय आ जाए तो मेरी Life बिल्कुल बदल जाएगी, लेकिन सच्चाई बिल्कुल इसके उलट है, ज़िंदगी पहले इम्तिहान लेती है और फिर आपको सबक सिखाती है, इसलिए अगर आपका नज़रिया Futuristic है तो आपकी लाइफ अपने आप Possitive Energy से भर जाएगी। ऐसा नहीं है कि, आप कि Life में Problems नहीं आएँगी, Problems सबकी Life में आती हैं लेकिन उनका सामना करने पर कुछ लोग टूट जाते हैं और कुछ लोग बन जाते हैं।

हम सभी में कोई न कोई बात ऐसी है जो किसी और के पास नहीं है, आपको करना बस इतना है कि, जो भी आप काम करते हैं उसे अपने आप पर भरोसा रख कर करें और उस काम को इतनी अच्छी तरह से करें कि, उस काम को कोई और आप से अच्छा न कर पाए, Example के लिए मान लीजिए आप Teacher हैं तो आप कोशिश करें कि, उस Subject को इतनी अच्छी तरह से पढ़ाएँ कि, कोई और आप जैसा न पढ़ा सके

या चलो मान लेते हैं कि, आप का काम झाड़ू लगाना है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि, आप उस जगह को इतनी अच्छी तरह से साफ करें कि, कोई वहाँ गंदगी करने की न सोच सके और ये सब होगा कैसे तब आप अपने आप से खुश रहोगे, जब आप अपने अंदर की Real Power को समझ जाएँगे तब आप उस काम के खिलाड़ी बन जाएँगे। किसी ने सही कहा है कि, कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता काम करने का नज़रिया बड़ा या छोटा होता है।

Attitude is a small thing which makes a big difference…

जब आप किसी काम के खिलाड़ी बन जाते है तो फिर वही काम आपको बहुत सरल लगने लगता है जो दूसरों के लिए Impossible लगता है। धीरे-धीरे आप में एक जादू आ जाता है, आप एक Magnet बन जाते हो फिर जहाँ भी आप जाते हैं. वहाँ लोग खिंचे चले आते हैं।

अगर आप को मेरी बातों पर ज़रा भी Doubt है तो सोच कर देखिए कि, आप के लिए किसी Song की धुन बनाना मुश्किल हो सकता है लेकिन यही काम A.R. Rahman के बाएँ हाथ का खेल है वह किसी भी गाने की धुन चुटकी बजते ही बना लेते हैं, आप के लिए Typing करना बहुत कठिन हो सकता है लेकिन एक Typist के लिए बस चुटकियों का खेल है, क्योंकि वह अपने काम से प्रेम करता है, यही उसका Attitude है।

आपका Positive Attitude ही आपको दुनिया की भीड़ से अलग रखता है। याद रखिए इस दुनिया में आप ही वो इंसान हो जो आप के जीवन की सभी Problems को Solve कर सकता है।

To Know more about Stephen Hawking in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *