What Is Hair Transplant And Its Type In Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

What is Hair TransplantWhat Is Hair Transplant and its Type in Hindi??? बाल प्रत्यारोपण क्या है और उसके प्रकार?

धीरे-धीरे India गंजा होता जा रहा है। बालों के झड़ने की समस्या बहुत ही आम समस्या बन चुकी है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए Market में बहुत सी Medicines, Shampoos, Tablets, और Oils Available हैं लेकिन सच बताऊँ तो कोई भी असरदार नहीं है, क्योंकि कोई भी Product Satisfactory Result देने में असमर्थ है, क्योंकि बालों के झड़ने के 100 से अधिक कारण Detect किए गए हैं इसलिए कोई भी एक दवा सभी बालों से जुड़ी हुई Problems को ठीक नहीं कर सकती। बालों के इलाज के लिए सबसे अच्छा ट्रीटमेंट Hair Transplant है। आइए जानते हैं क्या होता है ये Hair Transplant? (What Is Hair Transplant)

बाल क्यों झड़ते हैं ?

Actually बालों का झड़ना एक Natural Process है लेकिन आजकल Fast Food की वजह से, Atmospheric Changes की वजह से, बालों की अच्छे से देखभाल न कर पाने की वजह से, Tension व तनाव के कारण, अलग-अलग Product Use करने से, नींद पूरी न हो पाने की वजह से आदि। लेकिन बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह है DHT Harmons… लगभग 90% लोगों के बाल केवल DHT के कारण ही झड़ जाते हैं और जब तक पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

What is DHT in Hindi:

DHT एक प्रकार का Hormone है DiHydro Testosterone जो हमारे Testes (अंडकोष) में बनता है। ये DHT हमारे बालों की जड़ों को कमज़ोर करता है, उन्हें पतला करता है और उन्हें गिरा देता है।

What is Hair Transplant in Hindi:

Hair Transplant में आपके ही सिर के पीछे और Side के बालों को Micro Niddle से निकाला जाता है और उस हिस्से में लगाए जाते हैं जिस हिस्से में बाल नहीं हैं, धीरे-धीरे उस हिस्से में बाल आ जाते हैं और Natural Hair की तरह ही बढ़ने भी लगते हैं। Hair Transplant 3 तरह का होता है Fut, Fue, Bio Synthetic Hair Transplant…

What is Hair Transplant

Follicular Unit Transplantation (FUT):

इस Process से सिर के पीछे का मॉस का थोड़ा हिस्सा काटा जाता है और फिर उस हिस्से से बाल ले कर उन बालों को आगे वाले हिस्से से Hair Line बनाई जाती है जिस से आगे बाल प्रत्यारोपित हो जाते हैं और Naturally Grow भी होने लगते हैं। Fue Technique अब पुरानी हो चुकी है और Fue की Process में सिर के पिछले हिस्से में एक चीरा (Wound) लग जाता है जिसका निशान जीवन भर रहता है।

Follicular Unit Implant (FUE) in Hindi:

ये Technique Fut का Upgraded Version है, इसमें भी बालों के पिछले या Side वाले हिस्से से बालों को Micro Needle से Root से निकाला जाता है और सिर के अगले हिस्से में लगाया जाता है। Fue एक बहुत ही सरल Technique है क्योंकि इस Process में सिर पर किसी भी प्रकार का चीरा नहीं लगता और न ही कोई निशान आता है। बाल भी Naturally Grow करते हैं और लम्बे समय तक सिर पर बने रहते हैं।

What is Hair Transplant

Bio Synthetic Technique:

Bio Synthetic में आपके सिर के बाल उसे नहीं किए जाते बल्कि नकली बाल ही आपके सिर पर लगाए जाते हैं, ये बाल Foreign (विदेश) से Emport किए जाते हैं इसकी Quality बहुत ही अच्छी होती है ये बात आपको एक अच्छा Look देते हैं, ये Technique उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है जिनके सिर पर न के बराबर बाल पाए जाते हैं या जिनके बहुत ही कम बाल हैं, Bio Synthetic बालों को देख कर कोई भी इन्हें इन्हें नकली नहीं कह सकता क्योंकि इनकी Quality बहुत ही अच्छी होती है लेकिन ये बाल बढ़ते नहीं हैं क्योंकि ये आपके असली बाल नहीं है। Bio Synthetic Hair Transplant FUT और FUE से Costly होता है क्योंकि इन बालों पर बहुत से टेक्स शामिल होते हैं और विदेश से Import किए जाते हैं।

Low Light Laser Therapy (LLLT) in Hindi:

Low Light Laser Therapy एक बिलकुल नया ट्रीटमेंट है, जो लगभग हर समस्या का Solution है, हमारा शरीर छोटे-छोटे Cells और Tissue से मिलकर बना होता है, ये Cells Age बढ़ने के साथ कमज़ोर होने लगते हैं इसलिए बालों में DHT का असर दिखाई देने लगता है, लेज़र Therapy की सहायता से Cells और Tissue अपनी Growing Stage में आ जाते हैं और अच्छी तरह से काम करने लगते हैं। Actually Low Light Laser Therapy Cancer, Pimple, Hair ट्रीटमेंट्स, Knee Pain, Migraine, Back Pain आदि बीमारियों में बहुत अधिक लाभकारी है। अभी ये Technology Starting Phase में है और इसे आम आदमी तक पहुँचने के लिए अभी Time लगेगा।

Platelets Rich Plasma Therapy (PRP):

Platelets Rich Plasma में हमारे शरीर का Blood लेकर उसे Centrifeug Machine में बहुत तेज़ी से Circular Motion में घुमाया जाता है जिस से Blood में से Plasma अलग हो जाता है। हमारे सिर में Infected जगहों पर Micro Needle की Help से Plasma को Inject किया जाता है, जो हमारी बालों की Roots को बहुत मजबूत करता है और उन्हें अपनी जगह और खड़े रहने में सक्षम बनाता है।

क्या Hair Transplant के बाद भी बाल झड़ते हैं…?

आप में से बहुत से लोगों के मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि, Hair Transplant के बाद भी बाल झड़ सकते हैं…? इसका सीधा-सीधा जवाब है नहीं, क्योंकि जब आप Hair Transplant सर्जरी से गुजरते हैं तो आपके स्वास्थ्य बाद ही आपके आगे के Area में लगाए जाते हैं क्योंकि पीछे और Side के बाल हमारे आगे के बालों से अधिक अच्छे होते हैं और इनके DHT Receptors नहीं होते इसलिए इन पर DHT का कोई फर्क नहीं पड़ता और ये आपके सिर पर 15-20 सालों तक बने रहते हैं और अगर इनकी देखभाल की जाए तो ये जीवनभर आपका साथ देते हैं।

What is the Cost of Hair Transplant in Hindi:

Hair Transplant की Cost इस बात पर Depend करती है कि, आपके कितने बाल झड़ चुके हैं, Normally Baldness Grade में मापी जाती है Grade 1 का मतलब है सबसे कम और Grade 7 का मतलब है लगभग पूरा सर गंजा हो जाना या Full Moon… अगर आप Grade 1 पर हैं तो आपकी Hair Transplant की Cost Rs. 12,000 – 18,000 हो सकती है और Grade 7 है तो आपके लिए Cost Rs. 50,000 – 60,000 हो सकती है, Normally अब India में बहुत से Hair Transplant क्लीनिक खुल चुके हैं जो काफी Reasonable Rate पर Hair Transplant करते हैं। Rs. 12 Rupees पर Hair Cost में भी क्लिनिक Available हैं।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि, आपके Hair Transplant के बारे में बहुत से Doubt Clear हो गए होंगे अगर आप फिर भी कोई और Question करना चाहते हैं तो आप Comment में अपना Question लिखिए आपको जवाब जरूर दिया जाएगा। यदि आप भी Hair Transplant सर्जरी करवाना चाहते हैं तो आप हमें Contact Us पर जा कर E-Mail भी कर सकते हैं।

To Know about Bone Broth in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *