pradhanmantri-aushman-yojana-in-hindi-full-details.

आयुष्मान भारत योजना क्या है- Ayushman Bharat Yojna in Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ayushman Bharat Yojna in Hindiआयुष्मान भारत योजना क्या है- Ayushman Bharat Yojna in Hindi

Content




आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर भारतीयों की मदद करना है जिन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता है। Ayushman Bharat Yojna in Hindi

आयुष्मान भारत योजना (PMJAY): परिचय Ayushman Bharat Yojana (PMJAY): Introduction

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को भारत में लगभग 50 करोड़ नागरिकों को कवर करने के लिए इस स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया और पहले से ही इसकी सफलता की कई सफलताएं हैं। सितंबर 2019 तक, यह बताया गया था कि 18,059 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है, 4,406,461 लाख से अधिक लाभार्थियों को भर्ती किया गया है और 10 करोड़ से अधिक ई-कार्ड जारी किए गए हैं।




PMJAY Health Cover Categories: Eligibility Criteria for Rural & Urban People (PMJAY हेल्थ कवर श्रेणियाँ: ग्रामीण और शहरी लोगों के लिए पात्रता मानदंड)

PMJAY योजना का लक्ष्य 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है, जो ज्यादातर गरीब हैं और निम्न मध्यम आय वाले हैं, जो कि स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से रु। 5 लाख प्रति परिवार। 10 करोड़ परिवारों में ग्रामीण क्षेत्रों में 8 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रों में 2.33 करोड़ परिवार शामिल हैं। छोटी इकाइयों में टूट गई, इसका मतलब है कि इस योजना का लक्ष्य 50 करोड़ व्यक्तिगत लाभार्थियों को पूरा करना होगा।

हालाँकि, इस योजना की कुछ पूर्व शर्तें हैं, जिनके द्वारा यह चुना जाता है कि कौन स्वास्थ्य लाभ का लाभ उठा सकता है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में आवास, अल्प आय और अन्य अभावों की सूची में ज्यादातर वर्गीकृत किया गया है, PMJAY लाभार्थियों की शहरी सूची कब्जे के आधार पर तैयार की गई है।

In the rural areas, the PMJAY health cover is available to:
S. No. In Rural Areas, PMJAY Health Cover to…
1 Those living in scheduled caste and scheduled tribe households
2 Primitive tribal communities
3 Beggars and those surviving on alms
4 Landless households who make a living by working as casual manual labourers
5 Legally released bonded laborers
6 Manual scavenger families
7 Families with no male member aged 16 to 59 years
8 Families with no individuals aged between 16 and 59 years
9 Families living in one-room makeshift houses with no proper walls or roof
10 Families having at least one physically challenged member and no able-bodied adult member
In the urban areas, those who can avail of the government-sponsored scheme consist mainly of:
S. No. In Urban Areas, PMJAY Health Cover
1 Sanitation workers, gardeners, sweepers
2 Assistants, peons in small establishments, delivery boys, shopkeepers and waiters
3 Plumbers, masons, construction workers, porters, welders, painters and security guards
4 Transport workers like drivers, conductors, helpers, cart or rickshaw pullers
5 Cobblers, hawkers and others providing services by working on streets or pavements
6 Rag pickers
7 Home-based artisans or handicraft workers, tailors
8 Washerman / chowkidars
9 Mechanics, electricians, repair workers
10 Domestic help
People not entitled for the Health Cover under Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana:
S. No. People not entitled for PMJAY Health Cover
1 Those who have Kisan cards with a credit limit of Rs.50000
2 Those who work in government-managed non-agricultural enterprises
3 Those owning refrigerators and landlines
4 Those who own a two, three or four-wheeler or a motorised fishing boat
5 Those with decent, solidly built houses
6 Those who own mechanised farming equipment
7 Those owning 5 acres or more of agricultural land
8 Those earning a monthly income above Rs.10000
9 Those employed by the government

आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) में मेडिकल पैकेज और अस्पताल में भर्ती प्रक्रिया ; Ayushman Bharat Yojna in Hindi




प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना द्वारा प्रदान किए गए 5 लाख बीमा कवर का उपयोग न केवल विशेष रूप से व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है, बल्कि सामान्य रूप से परिवारों द्वारा भी किया जा सकता है। यह गांठ 25 विशिष्टताओं में चिकित्सा और शल्य चिकित्सा दोनों उपचारों को कवर करने के लिए पर्याप्त है, जिनमें से cardiology, neurology, oncology, pediatrics, orthopedics आदि हैं, हालांकि, चिकित्सा और सर्जिकल खर्चों को एक साथ नहीं किया जा सकता है।

यदि कई सर्जरी आवश्यक हैं, तो पहली बार में उच्चतम पैकेज लागत का भुगतान किया जाता है, दूसरे के लिए 50% की छूट और तीसरे के लिए 25% की छूट। अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के विपरीत, पीएमजेएवाई योजना के तहत पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं है, जो आयुष्मान भारत योजना की बड़ी छतरी योजना के तहत आती है। क्या किसी लाभार्थी या उनके परिवार में किसी को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है, उन्हें कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, बशर्ते वे किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में भर्ती हों।

Some of the Critical illnesses that are covered are as follows.
S. No. Diseases Cover in PMJAY…
1 Coronary artery bypass grafting
2 Skull base surgery
3 Laryngopharyngectomy with gastric pull-up
4 Double valve replacement
5 Anterior spine fixation
6 Tissue expander for disfigurement following burns
7 Carotid angioplasty with stent
8 Pulmonary valve replacement
9 Prostate cancer

आयुष्मान भारत पंजीकरण : आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन कैसे करें (आवेदन प्रक्रिया)

PMJAY से संबंधित कोई विशेष आयुष्मान भारत पंजीकरण प्रक्रिया नहीं है। इसका कारण यह है कि PMJAY SECC 2011 द्वारा चिह्नित सभी लाभार्थियों पर लागू होता है और जो पहले से ही RSBY योजना का हिस्सा हैं। हालाँकि, आप यहाँ देख सकते हैं कि क्या आप PMJAY के लाभार्थी होने के योग्य हैं।

S. No. आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन
1 आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन पर जाएं और El क्या मैं योग्य हूं ’पर click करें
2 अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें और ‘जनरेट ओटीपी’ पर क्लिक करें
3 फिर अपना राज्य चुनें और नाम/ एचएचडी नंबर/ राशन कार्ड नंबर/ मोबाइल नंबर से खोजें
4 खोज परिणामों के आधार पर आप यह सत्यापित कर सकते हैं कि आपका परिवार PMJAY के अंतर्गत आता है या नहीं

आयुष्मान भारत योजना टोल फ्री नंबर

वैकल्पिक रूप से, यह जानने के लिए कि क्या आप PMJAY के योग्य हैं, आप किसी भी Empaneled Health Care प्रदाता (EHCP) से संपर्क कर सकते हैं या आयुष्मान भारत योजना कॉल सेंटर नंबर डायल कर सकते हैं: 14555 या 1800-111-565

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों खासकर बीपीएल धारक को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। इस योजना के अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जा रहा है।

PMJAY आयुष्मान कार्ड कब बनेगा? Ayushman Bharat Yojna in Hindi

विस्तार अटल आयुष्मान योजना में जिन पात्र लाभार्थियों ने अभी तक अपना गोल्डन कार्ड नहीं बनवाया है, वे 10 जनवरी तक इसे हरहाल में बनवा लें। कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी के पास राशन कार्ड का होना जरूरी नहीं है। व्यक्तिगत आईडी दिखा कर भी लाभार्थी किसी भी जन सेवा केंद्र पर जाकर कार्ड बनवा सकते हैं।

PMJAY आयुष्मान गोल्डन कार्ड क्या है?
Ayushman Golden Card: आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी को इलाज के लिए एक कार्ड मुहैया करवाया जाता है। इसे आयुष्मान गोल्डन कार्ड नाम दिया गया है। … इस योजना के तहत लाभार्थी को इलाज के लिए एक कार्ड मुहैया करवाया जाता है। इसे आयुष्मान गोल्डन कार्ड नाम दिया गया है।

आयुष्मान कार्ड कितने में बनता है?
अस्पताल में आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड या गोल्डन कार्ड फ्री में बनेंगे ! वही बात करें सीएससी की तो आपको 30 रुपाई एक कार्ड का देना होगा ! सीएससी में आपको आपके परिवार के सभी लोगों में पात्रता की भी जानकारी मिल जाएगी !

आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता है?

यह कार्ड आप अपने नजदीकी किसी भी रजिस्टर्ड सरकारी या प्राइवेट अस्पताल या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर बनवा सकते हैं। रजिस्टर्ड सरकारी या प्राइवेट अस्पताल की लिस्ट वेबसाइट pmjay.gov.in पर देख सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता क्या है?
यह योजना समाज के गरीब तबके के लोगों के लिए है, इसलिए सही व्यक्ति को ई-कार्ड मिल रहा है या नहीं, इसकी जांच के लिए उचित सत्यापन किया जाएगा. वो परिवार जिसमें 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच के किसी पुरुष सदस्य का support नहीं है. जिन परिवारों में उचित फिटनेस के साथ कोई वयस्क नहीं है.

PMJAY आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे मिलेगा?
आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए कोई औपचारिक प्रक्रिया नहीं है. योग्य होने पर आप सीधे इलाज करा सकते हैं. सरकार द्वारा चिन्हित परिवारों के लोग इस योजना में शामिल हो सकते हैं. केंद्र सरकार, सभी राज्य सरकार और इलाके की अन्य संबंधित एजेंसियों के साथ आयुष्मान भारत योजना के लिहाज से योग्य परिवार की जानकारी साझा करेगी

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

इस योजना का लक्ष्य 10.74 करोड़ लाभार्थी परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को वार्षिक health insurance cover प्रदान करना है। golden card को पाने के लिए आपको official website पर लॉग इन करना होगा और HHD कोड चुनना होगा, जिसे common service center में आयुष्मान मित्रा  को देना होगा।

To Know more about Mukhyamantri Yuva Udhyami Yojna in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat एवं instagram पर bhannaatwebsite को फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

tags: ayushman bharat yojna in hindi, ayushman bharat yojna list, pradhan mantri ayushman bharat yojna, ayushman bharat yojna eligibility, pm ayushman bharat yojna, ayushman bharat yojna helpline number, ayushman bharat yojna apply, ayushman bharat yojna free registration now, ayushman bharat yojna list 2019, ayushman bharat scheme details, ayushman bharat scheme details in hindi, आयुष्मान भारत योजना लिस्ट, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म, आयुष्मान भारत योजना पात्रता, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, आयुष्मान भारत योजना पात्रता लिस्ट, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करे, आयुष्मान भारत योजना टोल फ्री नंबर, आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन फॉर्म, आयुष्मान भारत योजना क्या है, आयुष्मान भारत योजना online form, m





Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *