ujjawala-yojna-in-hindi-all-documents-in-hindi-bhannaat

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana in Hindi-प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ujjwala-yojna-in-hindi-full-details-in-hindiUjjwala Yojana in Hindi (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana list 2019)- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी

सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे (BPL) से संबंधित 5 करोड़ महिलाओं को LPG connection प्रदान करने के लिए वित्त वर्ष 2016-17 से “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” (PMUY) शुरू की है। Ujjwala Yojana in Hindi

इस योजना का उद्देश्य विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब घरों में स्वच्छ खाना पकाने के fuel को जुटाना है । जीवाश्म का उपयोग ईंधन और पारंपरिक ईंधन जैसे गोबर (cow-dung), केरोसिन (kerosene), बायोमास (biomass), आदि के गंभीर परिणाम सामने आ रहे हैं तथा इस से ग्रामीण महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर adverse effect देखने को मिला है। खाना पकाने में ईंधन के रूप में रसोई gas का उपयोग करने से environment तथा देशवासिओं के health में मदद करता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) योजना की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

1. जिस किसी BPL की Adult women व member के नाम पर LPG gas connection जारी किया जाता है।

2. योग्य परिवारों की पहचान socially, economically जाति जनगणना (SECC) सूची के माध्यम से की जाती है।

3. योजना में LPG के लिए 1600 / – रुपये तक की नकद सहायता central government द्वारा प्रदान की जाती है।

4. ग्राहक hot plate और पहली refill खरीदने की लागत वहन करता है।

5. ग्राहक के पास पहले refill या दोनों से ऋण के आधार पर खरीद पर hot plate लेने का option है।

प्रधान-मंत्री-उज्ज्वला-योजना (PMUY) भारत के प्रधान-मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 मई 2016 को गरीबी रेखा से नीचे (BPL) families की महिलाओं को 50 million LPG connection वितरित करने के लिए शुरू की गई थी। योजना के लिए (80 billion (US $ 1.1 billion) का budget आवंटन किया गया था। इसके launch के पहले साल में, वितरित किए गए connection 15 million के लक्ष्य के मुकाबले 22 milliion थे।

23 october 2017 तक, 30 million connection वितरित किए गए, जिनमें से 44% scheduled caste और schedule tribes के परिवारों को दिए गए थे। December 2018 तक संख्या 58 million को पार कर गई। भारत के 2018 के central budget में, इसके दायरे को 80 million गरीब परिवारों को शामिल करने की योजना बनाई।

तेल विपणन companies (OMC) द्वारा 21,000 जागरूकता शिविर आयोजित किए गए थे। 2014 की तुलना में 2019 में LPG की खपत में 56% की वृद्धि हुई है। इस योजना से उत्तर प्रदेश में 14.6 million से अधिक BPL परिवार, पश्चिम बंगाल में 8.8 MILLION, बिहार में 8.5 million, राजस्थान में 6.3 Million, मध्य प्रदेश में 7.1 million लाभान्वित हुए हैं।

बेंगलुरु में जनवरी 2020 को आयोजित 107 वीं Indian science congress में, नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि प्रौद्योगिकी ने भारत को “उन 8 करोड़ महिलाओं को पहचानने में मदद की है जो अभी भी खाना पकाने के लिए कोयले या लकड़ी का उपयोग कर रही थीं और यह भी समझने में कि कितने नए distribution centers होने चाहिए।

ujjawala-yojna-in-hindi-all-documents-in-hindi-bhannaatप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) योजना की ध्यान देने योग्य मुख्य विशेषताएं :

1- financial matters की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने अगले 3 साल के लिए 8000 करोड़ रुपये की मंजूरी दी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना बीपीएल (BPL) परिवारों के लिए 5 करोड़ LPG connection, 1600 रुपये की वित्तीय सहायता के साथ प्रदान करेगा।

2- 2016 के बजट भाषण में योजना के बारे में घोषणा की गई और वर्तमान वित्तीय वर्ष में 2000 रुपये करोड़ का बजट का प्रावधान किया गया है।

3- connections को महिला लाभार्थियों के नाम पर जारी किया जायेगा।

4- चूल्हे एवं refill की लागत के लिए EMI की सुविधा भी प्रदान की जायेगी।

5- यह प्रधानमंत्री के Give It Scheme के under है जिसके तहत 75 लाख middle families और low medium परिवारों नें स्वेच्छा से अपने रसोई gas subsidy को छोड़ दिया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना PMUY योजना के उद्देश्य :

1- women empowerment को बढ़ावा।
2- खाना पकाने के लिए एक healthy fuel उपलब्ध कराना।
3- जीवाश्म ईंधन (fossil fuel) के usage के कारण ग्रामीण आबादी के लोगों के बीच health related खतरों को रोकने के लिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना PMUY योजना के बजट एवं आवंटन :
सरकार द्वारा इस योजना की progress के लिए financial year 2016-17 से शुरू होने वाले तीन वर्षों के लिए कुल 8000 करोड़ रुपये के बजट का आवंटन किया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कार्यान्वयन के लिए 2016-2017 में सरकार ने 2000 करोड़ रुपये का आवंटन पहले ही कर दिया है। वर्तमान financial year में सरकार लगभग 1.5 करोड़ BPL families को LPG connection वितरित करेगी।

यह योजना प्रधानमंत्री के “गिव इट” अभियान के माध्यम से LPG subsidy में बचाये गये पैसे का उपयोग कर लागू किया जाएगा। indian government ने अब तक LPG subsidy में लगभग 5,000 करोड़ रुपये बचा लिया है। “गिव इट” अभियान के शुभारंभ के बाद से 1.13 करोड़ लोगों नें सब्सिडी का परित्याग किया और बाजार मूल्य पर LPG cylinder खरीद रहे हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना PMUY योजना की वित्तीय सहायता :

यह योजना पात्र BPL families को प्रत्येक LPG connection के लिए 1600 रुपए की Financial help प्रदान करता है। इस scheme के तहत connections को परिवार के महिला मुखिया के नाम पर जारी किया जायेगा। सरकार EMI की सुविधा भी प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) योजना की पात्रता के मापदंड :

S. No. Rules
1 applicant को 18 वर्ष की आयु से ऊपर की महिला होना चाहिए
2 applicant एक BPL card धारक ग्रामीण निवासी होना चाहिए।
3 महिला आवेदक का subsidy राशि प्राप्त करने के लिए देश भर में किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में saving account होना चाहिए।
4 applicant family के घर पहले से LPG connection नही होना चाहिए।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना PMUY योजना के आवश्यक दस्तावेज :
S. No. Document
1 BPL राशन card
2 पंचायत प्रधान / नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत BPL प्रमाण पत्र
3 एक photo identity proof (Adhar card या Voter ID Card)
4 हाल का एक passport size photo
5 बुनियादी विवरण जैसे name, contact information, जन धन / bank account number
6 adhar card number etc

BPL घराने की एक महिला, जिसकी LPG connection तक पहुंच नहीं है, वह LPG वितरक को नए LPG connection के लिए form apply सकती है।
application form जमा करते समय, महिला विवरण प्रस्तुत करेगी, जैसे address, jan dhan / bank account and adhar card number (यदि adhar number उपलब्ध नहीं है, तो BPL घराने की महिला को Adhar number जारी करने के लिए UIDAI के साथ कदम उठाए जाएंगे।
LPG field के अधिकारी SECC – 2011 Database के खिलाफ आवेदन का मिलान करेंगे और अपनी BPL स्थिति का पता लगाने के बाद, OMC द्वारा दिए गए Login / Password के माध्यम से विवरण name, address आदि) एक OMC web portal में दर्ज करें।

OMCs electronic रूप से duplication अभ्यास और नए LPG connection के लिए परिश्रम के लिए अन्य उपाय करेगा
OMC द्वारा पात्र लाभार्थियों को LPG connection जारी किया जाएगा, जबकि connection fees सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, OMCs नए उपभोक्ता को EMI के लिए विकल्प प्रदान करेगी

प्रत्येक Refill पर उपभोक्ता के कारण subsidy राशि से EMC द्वारा EMI राशि की वसूली की जा सकती है; यदि राज्य सरकार या एक स्वैच्छिक संगठन या एक Stove और / या पहली Refill की लागत में योगदान करने के लिए एक व्यक्ति की इच्छा है, तो वे OMC के साथ समन्वय में ऐसा करने के लिए स्वतंत्र होंगे। हालाँकि, यह PMUY अंतर्गत होगा और patrolium और Natural gas मंत्रालय (MoP & NG) की अनुमति के बिना किसी अन्य योजना का नाम / tagline नहीं दी जाएगी।
BPL परिवारों को connection जारी करने के लिए OMC विभिन्न स्थानों पर मेलों का आयोजन करेगा। यह जन प्रतिनिधियों और क्षेत्र की विशिष्ट हस्तियों की उपस्थिति में किया जाएगा।

यह योजना BPL परिवारों को सभी प्रकार के वितरण के तहत और विभिन्न आकार के cylinders के लिए (जैसे 14.2 KG, 5 KG, आदि) को कवर करेगी।

PM ujjwala yojna के तहत लाभ राज्यों सहित सभी पहाड़ी राज्यों के लोगों को people प्राथमिकता वाले राज्यों ’के रूप में मानकर बढ़ाया गया है। यह Step Jammu & Kashmir, Himachal Pradesh, Uttrakhand, Sikkim, Assam, Nagaland, Kohima, Mizoram, Arunachal Pradesh, Meghalaya और Tripura जैसे राज्यों में रहने वाले गरीब लोगों को खाना पकाने के लिए LPG तक पहुँचाने में आने वाली problems को solve करेगा।

To Save and Download Ujjawala Yojna in PDF Format- Click Here for PDF Ujjwala Yojana In Hindi

To Know more about Work Management in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat एवं instagram पर bhannaatwebsite को फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

Tags: ujjwala yojana in hindi, pradhan mantri ujjwala yojana list 2019, pradhan mantri ujjwala yojana form, pradhan mantri ujjwala yojana from, pradhan mantri ujjwala yojana list 2018, pradhan mantri ujjwala yojana list, pradhan mantri ujjwala yojana form online apply, pradhan mantri ujjwala yojana online apply 2019, pradhan mantri ujjwala yojana online,pradhan mantri ujjwala yojana 2020, pradhan mantri ujjwala yojana online apply 2020


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *