Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Swachh Bharat Abhiyan Essay In HindiSwachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi – स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

Introduction महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। चारों और स्वच्छता बिखेरने, सफाई प्राप्त करने और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए, भारत के प्रधान-मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी। Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi

मिशन के तहत, देश के सभी गांवों, ग्राम पंचायतों, जिलों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भारत ने ग्रामीण भारत में 100 मिलियन से अधिक शौचालयों का निर्माण करके, महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती 2 अक्टूबर 2019 तक खुद को “खुले में शौच से मुक्त” घोषित किया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि देश खुले में शौच मुक्त हो सके, मिशन SBMG के अगले चरण यानी ODF-Plus की ओर बढ़ रहा है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के दूसरे चरण के तहत ओडीएफ प्लस गतिविधियां ओडीएफ प्रक्रिया को मजबूत करेंगी और गांवों में Solid और liquid कचरे के सुरक्षित प्रबंधन के लिए हस्तक्षेप प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

 

स्वच्छ भारत अभियान launch: (SwachhBharatAbhiyan Essay In Hindi)

स्वच्छ भारत अभियान अभियान, महात्मा गांधी की जयंती पर 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य 2 अक्टूबर 2019 तक महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ के अवसर पर खुले में शौच को मिटाना था। राष्ट्रीय अभियान ने 4,041 वैधानिक शहरों और कस्बों को फैलाया। मार्च 2014 में यूनिसेफ इंडिया और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा आयोजित स्वच्छता सम्मेलन में बड़े कुल स्वच्छता अभियान के हिस्से के रूप में, जिसे भारत सरकार ने 1999 में शुरू किया था

objective: इस अभियान का उद्देश्य अगले पांच वर्ष में स्वच्छ भारत का लक्ष्य प्राप्त करना है ताकि बापू की 150वीं जयंती को इस लक्ष्य की प्राप्ति के रूप में मनाया जा सके। स्वच्छ भारत अभियान प्रतिवर्ष 100 घंटे के श्रमदान के लिए लोगों को प्रेरित करता है। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा मृदला सिन्‍हा, सचिन तेंदुलकर, बाबा रामदेव, शशि थरूर, अनिल अम्‍बानी, कमल हसन, सलमान खान, प्रियंका चोपड़ा और तारक मेहता का उल्‍टा चश्‍मा की टीम जैसी 9 famous हस्तियों को आमंत्रित किया गया कि वह भी स्‍वच्‍छ भारत अभियान में अपना सहयोग प्रदान करें, इसकी तस्‍वीरें सोशल मीडिया पर साझा करें और अन्‍य नौ लोगों को भी अपने साथ जोड़ें, ताकि यह एक श्रृंखला बन जाएं।

Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi -स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

इस अभियान की लागत (620 बिलियन (US $ 8.7 बिलियन) से अधिक है। सरकार एक ग्रामीण परिवार द्वारा निर्मित एक शौचालय के लिए 12,000 रूपए प्रदान करती है। भारत के 2016 के केंद्रीय बजट में मिशन के लिए (90 बिलियन की राशि दी की गई थी। विश्व बैंक ने 2016 में स्वच्छ भारत मिशन के लिए भारत की सार्वभौमिक स्वच्छता दीक्षा का समर्थन करने के लिए तकनीकी सहायता में $ 1.5 बिलियन का ऋण और $ 25 मिलियन प्रदान किया। इस कार्यक्रम को विश्व बैंक से कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी की पहल के हिस्से के रूप में निगमों और सर्व शिक्षा अभियान और राष्ट्रीय मध्यम शिक्षा अभियान के तहत राज्य सरकारों द्वारा धन और तकनीकी सहायता भी मिली है।

स्वच्छ सर्वेक्षण वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण

स्वच्छ विकास, शहरी विकास मंत्रालय द्वारा कमीशन और क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा संचालित, स्वच्छ भारत अभियान की प्रगति और प्रभाव की जांच करने और शहरों में competition की भावना को बढ़ावा देने के लिए कई सौ शहरों में एक व्यापक स्वच्छता survey है। प्रत्येक शहर के प्रदर्शन का मूल्यांकन छह मापदंडों पर किया जाता है:

Municipal solid waste, sweeping, collection and transportation नगरपालिका ठोस अपशिष्ट, व्यापक, संग्रह और परिवहन

Municipal solid waste, processing, and disposal of solid waste नगरपालिका ठोस अपशिष्ट, प्रसंस्करण और ठोस कचरे का निपटान

Open defecation free and toilets खुले में शौच मुक्त और शौचालय

Capacity building and eLearning क्षमता निर्माण और ई-लर्निंग

Provision of public toilets and community toilets सार्वजनिक शौचालयों और सामुदायिक शौचालयों का प्रावधान

Information, education and communication, and behavior change सूचना, शिक्षा और संचार, और व्यवहार में परिवर्तन

स्वच्छ और हरित भारत

स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है नागरिकों की मदद से अधिक-से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है। देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत का निर्माण करना महत्वपूर्ण है। अस्वच्छ भारत की तस्वीरें भारतीयों के लिए शर्मिंदगी की वजह बन जाती है इसलिए स्वच्छ भारत के निर्माण एवं देश की छवि सुधारने का यह सही समय एवं अवसर है। यह अभियान न केवल नागरिकों को स्वच्छता संबंधी आदतें अपनाने बल्कि हमारे देश की छवि स्वच्छता के लिए तत्परता से काम कर रहे देश के रूप में बनाने में भी मदद करेगा।

To Know more about Work Management in Hindi- Click Here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat एवं instagram पर bhannaatwebsite को फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

TAGS: Role Of Students In Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi, Swachh Bharat Abhiyan Essay, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi 500 Words, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi In 250 Words, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi Pdf, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi Pdf Download, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi Point Wise, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi Slogans, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi Wikipedia, Swachh Bharat Abhiyan Essay In Hindi With Points, Swachh Bharat Abhiyan Essay On Hindi, Swachh Bharat Abhiyan Images, Swachh Bharat Abhiyan In Hindi, Swachh Bharat Abhiyan Poster, Swachh Bharat Abhiyan Posters


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *