What Is Rehabilitation Explained In Hindi

Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

What Is Rehabilitation Explained In HindiWhat Is Rehabilitation Explained In Hindi पुनर्वास क्या है?

Rehab is a process in which a person tries to overcome his physical as well as mental problem. Rehab शब्द की उत्पत्ति rebabilitation से हुई है इसका मतलब है दोबारा से जीवन जीना शुरु कर देना जिसे हम सरल शब्दों में पुनर्वास भी कहते हैं। अब इसकी पुस्तक वाली definition भी देख लेते हैं किताब कहती है कि, a person suffering from physical and mental problem and getting bored with his life, he has no intention of leaving ahead is called depression and overcoming depression with the help of medicines and exercise is called rehabilitation. (Rehabilitation Explained In Hindi)

 

● Why people need rehab centres:

Actually आजकल की भागदौड़ भरी life में किसी को भी तनाव होना एक आम बात है, तनाव normal हो तो ठीक है लेकिन अगर यह अधिक होता है तो इसके बहुत से नुकसान हैं, तनाव केवल मानसिक ही नहीं शारीरिक भी हो सकता है कुछ लोग तनाव में बहुत अधिक उलाझ कर रह जाते हैं और उस तनाव से बाहर आने के लिए उन्हें पुनर्वास या rehab centres की आवश्यकता पड़ती है। rehabilitation centres आपको back to normal life में आने में सहायता करते हैं।

● Treatment in rehabilitation centres:

किसी भी बीमारी का treatment उसके कारण में छुपा होता है, इसलिये rehab centres में आपकी body scanning और brain MRI की जाती है और आपकी problem का कारण diagnose करने की कोशिश की जाती है।

 

एक बार जब आपकी बीमारी का कारण diagnose हो जाता है तो फिर उनका इलाज शुरु किया जाता है, इलाज के दौरान आपका enviornment को बहुत हद तक change किया जाता है जिस से आपके brain को अलग तरह का signal मिले और धीरे-धीरे आप को अपने उस डर को overcome करना सिखाया जाता है क्योंकि जब हम किसी भी काम को पहली बार करते हैं तो नया experience होता है और बार-बार करने पर वही काम familier हो जाता है।

 

कभी-कभी जब कोई अलग type का case आता है तो psychological treatment का भी use किया जाता है phychological treatment में इंसान की memory को control करके उसके brain को wash किया जाता है जिस से इंसान के दिमाग की functional ability और life quality को बढ़ाया जाता है। जो doctor इस इलाज की practice करता है उसे physiatrist करते हैं, ऐसे doctor आपके शरीर पर लगी चोट, muscles problem, bones, ligaments और nervous system पर medicines के द्वारा प्रभाव डालते हैं।

Types of rehabilitation in Hindi:

● Physical Rehab in Hindi:

Physical rehab therapy से आप समझ सकते हैं कि, यह शारीरिक क्रिया से related है। यह therapy body ache, physical दर्द या शरीर में किसी भी प्रकार के movement dysfunction में काम आती है, patient को पहले जैसे movement करने में, उसे शारीरिक रूप से मजबूत करने में या muscle pain कम करने में। इसके लिए exercise को बढ़ावा दिया जाता है।

 

● Speech rehab therapy in Hindi:

Speech therapy उस लोगो के काम आती है जिन लोगो को स्पीच से सम्बन्धित problems होती है, जैसे तुतलाना, हकलाना, रुक-रुक कर बोलना, बोलते-बोलते रुक जाना, भाषण देते समय nurvous हो जाना, अपनी बात किसी के सामने सही तरीके से नहीं रख पाना इत्यादि। इस therapy में लोगों को बार-बार वही बुलवाया जाता है जिस से वह डरते हैं और उनके communication skill पर काम किया जाता है।

 

● Vocational Rehabilitation in Hindi:

यह therapy लोगों को normal life में लौटने में काम आती है। कुछ लोग लम्बी बीमारी के बाद, किसी बड़े घाव के बाद, और medical event के बाद use करते हैं। इस therapy के बाद अधिकतर लोग normal behave करने लगते हैं, famous comedian Kapil Sharma भी इसी therapy का जीता जागता example हैं।

 

● Respiratory rehab Therapy in hindi:

यह थेरेपी उन लोगों के लिए है जो लोग साँस की problem से परेशान हैं, कुछ लोगों को stress होते ही उनकी साँसें तेज़ी से चलने लगती हैं और cardiac arrest (heart attack) की problems का खतरा बना रहता है। जिस वजह से उन्हें stress को handle करना सिखाया जाता है जिस के लिए उन्हें stress management की classes भी attend करनी होती हैं, जरूरत पड़ने पर inhalers और supplements को use कर के oxygen की supply बढ़ाई जाती है।

● Cognitive Rehabilitation in Hindi:

इस therapy को cognitive-behavior rehabilitation भी कहते हैं। यह therapy memory power को increase करने में, thinking ability को बढ़ाने में और reasoning skills develop करने में काम आती है। Cognitive rehab को बहुत से लोग अपने दिमाग को तेज करने के लिए use करते हैं।

 

◆ Brain Facts in hindi – click here

Article अच्छा लगने पर Share करें और अपनी प्रतिक्रिया Comment के रूप में अवश्य दें, जिससे हम और भी अच्छे लेख आप तक ला सकें। यदि आपके पास कोई लेख, कहानी, किस्सा हो तो आप हमें भेज सकते हैं, पसंद आने पर लेख आपके नाम के साथ Bhannaat.com पर पोस्ट किया जाएगा, अपने सुझाव आप Wordparking@Gmail.Com पर भेजें, साथ ही Twitter@Bhannaat पर फॉलो करें।

धन्यवाद !!!


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *